सिंहस्थ (कुंभ मेला )

सिंहस्थ मध्य प्रदेश के भारतीय राज्य में उज्जैन के कुंभ महान स्नान त्योहार है. त्योहार बारह साल जब सूर्य और बृहस्पति मेष और लियो के हस्ताक्षर क्रमशः में प्रवेश करती है की एक चक्र में मनाया जाता है. सिंहस्थ त्योहार लगभग एक महीने है कि एक साथ भारत भर में और विदेशों से लाखों लोगों के लाता है के लिए मनाया जाता है. शिप्रा के पवित्र जल में सेरेमोनियल चैत्र पूर्णिमा के दिन स्नान के साथ शुरू और वैशाख पूर्णिमा के दिन समापन के लगातार महीने भर में अलग अंतराल में जारी. माह के दौरान भक्तों अप्रैल – मई पवित्र शिप्रा नदी में पवित्र dips ले इकट्ठा होते हैं. उन्होंने यह भी संत और संतों की कंपनी का आनंद लेने का अवसर मिलता है, धार्मिक प्रवचन सुनने, रामलीला और रासलीला गवाह, विभिन्न `अखाड़ों जाएँ` और `साधुओं भव्य जुलूस देखने के` वे भक्ति भरा की भावना को आत्मसात. वातावरण जहां भगवान शिव सर्वव्यापी है.

सिंहस्थ की उत्पत्ति:

सिंहस्थ के मूल समुद्र या सागर का मंथन मंथन की पौराणिक कहानी से संबंधित है. कहानी के अनुसार देवताओं और राक्षसों के समुद्र मंथन और एक अमृता कुंड, एक गुलदस्ता है कि अमृत निहित पाया. यह सुनिश्चित करने के लिए कि कलश राक्षसों के हाथों में गिर नहीं था, ईश्वर हाथ बृहस्पति, चंद्रमा भगवान, भगवान सूर्य और शनि. लेकिन जब जयंत, भगवान इंद्र के पुत्र कलश के साथ भाग गया, राक्षसों उससे पीछा किया कि बारह दिनों तक एक सतत भयंकर नेतृत्व. एक मिथक के अनुसार देवताओं के जीवन में एक दिन इंसानों की एक वर्ष के बराबर होती है. इसलिए बारह साल है कि रास्ते में लड़ाई चली. हरिद्वार, प्रयाग, नासिक और उज्जैन – कलश के अधिकारी करने के लिए संघर्ष में, अमृत की कुछ बूँदें भारत में चार अंक पर गिर गया. किंवदंती है कि इन चार पवित्र नदियों में विकसित ड्रॉप – गंगा नदी, यमुना नदी, गोदावरी नदी और शिप्रा नदी. विभिन्न ग्रहों की स्थिति, लियो हस्ताक्षर और उज्जैन में मेले के लिए कुछ अन्य संयोजक में बृहस्पति के पार की तरह, कुंभ मेला के लिए भी इन अन्य स्थानों पर नोट कर रहे हैं.

भारत में चार कुंभ मेलों हर बारह वर्ष प्रयाग (इलाहाबाद), हरिद्वार, नासिक और उज्जैन में आयोजित की जाती हैं. उज्जैन में कुंभ सिंहस्थ कहा जाता है जब सूर्य सिंह राशि में प्रवेश करती है और मेष राशि बृहस्पति है. हरिद्वार में कुंभ जब सूर्य मेष राशि और कुंभ राशि में बृहस्पति में आयोजित किया जाता है. प्रयाग में कुंभ यह तब होता है जब सूर्य वृष राशि में मकर और मेष राशि में है. उज्जैन में सिंहस्थ एक विशेष महत्व है, के रूप में ग्रहों की एक दुर्लभ विन्यास में सूर्य मेष राशि में बृहस्पति और लियो के साथ 12 वर्षों में जगह लेता है.

विभिन्न ग्रहों की स्थिति, लियो हस्ताक्षर और उज्जैन में मेले के लिए कुछ अन्य संयोजक में जुपिटर के पार की तरह, कुंभ मेले के लिए भी इन अन्य स्थानों पर नोट कर रहे हैं. उल्लेखनीय सांस्कृतिक परंपराओं के एक शहर होने के अलावा, उज्जैन भारत में पवित्र योग्यता के सात शहरों में उद्धृत है. महाकालेश्वर मंदिर और पवित्र शिप्रा हमेशा अनगिनत लोगों को आकर्षित किया है उम्र के बाहर यात्रा के माध्यम से उज्जैन. तीर्थयात्रियों और सिंहस्थ दौरान लाखों में चल रहे विभिन्न संप्रदायों के संतों की भीड़ उज्जैन में मिनी भारत की तस्वीर प्रस्तुत करता है और एक अच्छी तरह से यहाँ अदृश्य बलों क्या इस महान राष्ट्र को एक साथ बाँध के रूप में कल्पना कर सकते हैं,.

Leave a Comment