मेगा आर्ट इवेंट : बच्चों ने पेंटिंग द्वारा बताया- कैसा हो स्वच्छ भारत

उज्जैन | स्वच्छ भारत देखने का सबका अपना नजरिया है जिसमें बच्चों का नजरिया रविवार को तरणताल पर देखने को मिला। सभी बच्चों ने बहुत ही शानदार तरिके से अपने विचार, अपनी पेंटिंग में व्यक्त किये। भारत में हर तरफ स्वछता अभियान का जोर दिख रहा है। उसी को बढ़ावा देते हुए 7 जनवरी की सुबह स्वच्छ भारत विषय पर ड्रॉइंग कॉम्पिटिशन का आयोजन किया गया, जिसमें हजारों बच्चों ने अपनी कल्पना से स्वच्छ भारत को दर्शाया।

रंग संग ड्रॉइंग कॉम्पिटिशन का शुभारंभ बालयोगी उमेश नाथजी महाराज के सानिध्य में दीपप्रज्जवलन व मां सरस्वती को मल्यार्पण करके हुआ। पिछले दिनों इंदौर में हुए बस एक्सीडेंट में दिवंगत बच्चों के लिए 2 मिनट का मौन रख कर श्रद्धांजलि भी दी गयी। आयोजन में कई बच्चों ने कविता व देशभक्ति गीत भी गाए। ड्राइंग एंड पेंटिंग कॉम्पीटीशन में भारतीय स्टेट बैंक, श्रीजी पैकेजींग, तेजनकर हॉस्पिटल सहयोगी थे।

कार्यक्रम में अतिथि के रूप में विधायक डॉ. मोहन यादव, निगम अध्यक्ष सोनू गेहलोत, समाज सेवी ओम अमरनाथ खत्री मौजूद थे। अतिथियों का स्वागत अक्षरविश्व के संपादक सुनील जैन, डॉ. श्रुति जैन, श्रेय जैन, मुकेश पांचाल, आशीष मिश्रा ने किया। कार्यक्रम में पी.सी. बोथरा, संदीप वत्स, ज्ञानेंद्र धामानी, प्रदीप दास, कैलाश सोनी, डॉ. पिलकेंद्र अरोरा, पुष्कर बाहेती, वरिष्ठ चित्रकार अक्षय अमेरिया ने अपनी उपस्थिति दर्ज करायी। स्वागत भाषण डॉ. श्रुति जैन ने दिया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. अनामिका शर्मा व मुकुल शर्मा ने किया।

बच्चों की स्वच्छ भारत की कल्पनाएं तरणताल पर हुई ड्रॉइंग कॉम्पिटिशन में बच्चो में काफी उत्साह था। उसी उत्साह के साथ बच्चो ने अपनी कल्पनाओ को रंगो से आकार दिया। किसी ने स्वच्छ भारत को आवरग्लास में दिखाया तो किसी ने योग मुद्रा के जरिये, कुछ ने स्वच्छ पृथ्वी को हाथों में दर्शाया तो किसी ने गांधीजी के चश्में में, किसी ने सोशल मीडिया पर अपलोड होते चित्रों और वास्तविकता को दिखाया तो किसी का रोज घर घर जाकर कचरा इकठ्ठा करने वाली गाडिय़ों का चित्र भी स्लोगन के साथ दिखाया। सभी बच्चों ने अपना अपना नजरिया अलग अलग तरह से चित्रकारी के माध्यम से दर्शाया।

 

Leave a Comment