टंकियां बनाने व यूजर चार्जेस आधा करने के लिए भाजपा-कांग्रेस में श्रेय की ‘जंग’

उज्जैन | नगर निगम परिषद ने शहर में पानी की 9 नई टंकियां बनाने का फैसला लिया है। वहीं कचरा कलेक्शन के एवज में लिया जा रहा यूजर चार्जेस भी आधा कर दिया गया है। इन फैसलों ने जनता को तो सुकून दिया है मगर दोनों प्रमुख राजनीतिक दलों में श्रेय लेने की जंग छिड़ गई है। भाजपा का कहना है कि जनता की मांग और सहूलियत को देखते हुए ये निर्णय लिए गए। उधर, कांग्रेस ने कहा है कि लगातार विरोध प्रदर्शन के बाद भाजपा के बोर्ड को झुकना पड़ा है।

नगर पालिक निगम के बुधवार हुए बजट सम्मेलन में पानी की नई टंकियां बनाने के प्रस्ताव पर मुहर लगी। युजर चार्ज भी घटाकर 50 फीसद कर दिया गया। फैसले के अगले दिन गुरुवार को भाजपा और कांग्रेस उक्त दोनों मसलों पर श्रेय लेने की होड़ करते नजर आए। महापौर मीना जोनवाल सहित भाजपा नेताओं का कहना है कि जनता के हित में उक्त निर्णय लिए गए हैं। इसकी तैयारी पूर्व से ही की जा रही थी। नई टंकियां बनने से हजारों परिवारों को स्वच्छ जल पूरे दबाव के साथ मिल सकेगा। वहीं युजर चार्ज आधा होने से कर का बोझ कम हो जाएगा। इससे शहरवासियों को काफी राहत मिलेगी। उधर, कांग्रेस ने इसे जनसंपर्क अभियान का नतीजा बताया है। कांग्रेस नेता व नगर निगम में नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र वशिष्ठ ने कहा है कि पार्टी ने नगर संपर्क अभियान के दौरान लगातार उक्त मुद्दे उठाए थे। साथ ही जनता ने भी इसे लेकर अपनी पीड़ा जाहिर की थी। नतीजतन भाजपा के बोर्ड को झुकना पड़ा और उक्त दोनों निर्णय लेना पड़े। बहरहाल राजनीतिक दलों की श्रेय की खींचतान के बीच आमजन नई सौगात मिलने और जेब पर कर का बोझ हल्का होने से बेहद खुश हैं।

यहां बनेंगी पानी की टंकियां

ऋषिनगर, महेश विहार, कानीपुरा रोड, सांदीपनि नगर, शंकरपुरा, अलकापुरी, जूना सोमवारिया, पटेलनगर, विक्रम नगर। इन कॉलोनियों में 2270 लीटर पानी क्षमता की उच्चस्तरीय टंकियां बनेगी। निर्माण पर 35 लाख रुपए खर्च होंगे। निर्माण के लिए निगम 21 लाख रुपए हुडको या एडीबी से कर्ज लेगा। तकरीबन 7 लाख रुपए मुख्यमंत्री अधोसंरचना अनुदान से और इतनी ही कोष से खर्च करेगा। टंकियों से सप्लाई का सुख साल 2020 के अंत तक मिलेगा।

1 अप्रैल से आपको इतना देना होगा मासिक यूजर चार्ज

आवासीय मकान मालिक को 30 रुपए

100 वर्ग फीट दुकान के मालिक को 25 रुपए

300 वर्ग फीट दुकान मालिक को 50 रुपए

1000 वर्ग फीट दुकान मालिक को 100 रुपए

1000 वर्ग फीट से बड़ी दुकान मालिक को 250 रुपए

200 बच्चों वाले शैक्षणिक संस्थान से 100 रुपए

200 से अधिक बच्चे वाले संस्थान से 500 रुपए

10 हजार वर्ग फीटवाले मैरिज गार्डन मालिक से 750 रुपए

10 हजार वर्ग फीट से बड़े मैरिज गार्डन मालिक से 1250 रुपए

25 कमरे की होटल या धर्मशाला के मालिक से 750 रुपए

50 कमरे की होटल या धर्मशाला मालिक से 1500 रुपए

50 कमरे से अधिक की होटल या धर्मशाला से 3 हजार रुपए

फैक्टरी मालिक से 1 हजार रुपए

25 से अधिक बेड वाले हॉस्पिटल के संचालक से 1 हजार रुपए

25 बेड से कम बेड वाले हॉस्पिटल के संचालक से 500 रुपए

20 टेबल से अधिक वाले रेस्टोरेंट के मालिक से 1 हजार रुपए

20 टेबल से कम वाले रेस्टोरेंट के मालिक से 500 रुपए

Leave a Comment