सूदखोरों के डर से चाय बेचने वाला फांसी के फंदे पर झूला

उज्जैन | ब्याजखोरों से प्रताडि़त सिंधी कॉलोनी चौराहा स्थित टी स्टॉल संचालक ने सोमवार सुबह घर में फंदा लगा कर आत्महत्या कर ली। बताया जाता है कि युवक पर २० से २२ लाख रुपए कर्ज है जो उसने विभिन्न लोगों से ले रखा है। ये सभी ब्याजखोर ५ से १० प्रतिशत तक ब्याज मृतक से वसूल रहे थे, सोमवार सुबह भी युवक टी स्टॉल पर पौहे बनाने पहुंचा था, तभी किसी लेनदार ने उसे धमकाया बाद में युवक घर जाकर फंदे पर झूल गया।

60 वर्षीय मां ने पुत्र की लाश फंदे पर झूलती देखी तो चीख पड़ी। आसपास के लोगों ने दौड़कर युवक को फंदे से उतारा और अस्पताल पहुंचाया, जहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। मामले में मृतक के परिजनों ने नीलगंगा पुलिस को कुछ ब्याजखोरों के नाम भी बताए हैं, जिन्हें पुलिस तलाश कर रही है।

नीलगंगा पुलिस के अनुसार सावन पिता महेश सक्सेना निवासी शास्त्री नगर गली नंबर ९ की सिंधी कॉलोनी चौराहा पर टी-स्टॉल है जिसे सावन और सागर दोनों भाई संचालित करते हैं। सुबह सावन 4.30 बजे टी स्टॉल पहुंचा और यहां पौहे बनाने के बाद वह घर चला गया। जहां उसने रस्सी का फंदा बनाकर झूल गया।

मां ने खिड़की से देखा तो सावन फंदे पर झूल रहा था जिसको देखकर मां चीख पड़ी। आसपास के लोगों ने भाई सागर को सूचना दी और रस्सी से उतारकर उसे अस्पताल लेकर पहुंचे जहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। मृतक के परिजनों ने नीलगंगा पुलिस को बताया कि सावन ने सन्नी मराठा, डेली कलेक्शन पर जोशी, बागपुरा के रहने वाले भुरा, गली नंबर ४ में रहने वाले काकू से रुपए ले रखे थे जो सावन को पिछले कई समय परेशान कर रहे थे।
पुलिस ने सोमवार सुबह शव का पीएम करवाकर परिजनों को सांैपा है, वहीं पंचनामा बनाकर कर मर्ग कायम किया है। पुलिस का कहना है कि परिजनों के अनुसार ब्याजखोरी करने वाले लोगों से पुछताछ की जाएगी इसके बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

१० से २० प्रतिशत वसूल रहे ब्याजखोर
शहर में सेकड़ों ब्याज खोर है जो कर्जदारों से १० से २० प्रतिशत तक ब्याज वसूल रहे हैं, इन ब्याजखोरों की शिकायत भी एसपी कार्यालय पहुंच रही है। पिछले एक माह में एसपी कार्यालय पहुंचने वाले आधा दर्जन लोग ह,ै जिन्होंने ब्याजखोरी की शिकायत की है। वहीं एसपी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार शहर में ब्याजखोरों का डाटा तैयार किया जा रहा है। इसके बाद इनकी धरपकड़ की जाएगी।

Leave a Comment