कैलकुलेटर से तेज बच्चों का गणित, ये हैं अबेकस के भी गुरु

उज्जैन | विद्यार्थियों के लिए गणित का ज्ञान का काफी महत्वपूर्ण है, लेकिन वे गणित के नाम से ही डरते हैं। स्कूली बच्चों को गणित की अवधारणाओं को सिखाने के लिए आजकल विदेशी अबेकस पद्धति तेजी से उभरकर समाने आई है, जो बच्चों को गणित के जोड़-घटाव, गुणा-भाग के साथ मुश्किल सवाल आसानी से हल करना सिखाती है, लेकिन रविवार को विराट गुरुकुल सम्मेलन में साबरमती गुरुकुल विद्यार्थियों की वैदिक गणित प्रणाली अबेकस पर भारी पड़ती नजर आई। यहां के विद्यार्थी पलक झपकते ही १२ संख्या तक के सवाल आसानी से हल कर देते हैं। इसी के साथ विद्यार्थियों को कोई भी तारीख बताई जाए तो यह तत्काल उसका वार भी बता देते हैं। सम्मेलन में इन विद्यार्थियों की विद्या लोगों को काफी प्रभावित कर रही है। साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में भारत के प्राचीन और ऐतिहासिक ज्ञान को सबके सामने प्रस्तुत कर रही है।

७२ विद्या सिखाते हैं

साबरमती गुरुकुल के प्रमुख जितेंद्र भाई का कहना है कि अहमदाबाद, सूरत, मुम्बई सहित चार शहरों में संस्था के संस्थान संचालित हैं। साबरमती गुरुकुल में करीब ९० विद्यार्थी हैं और ३०० से अधिक छात्राएं जुड़ी हुईं हैं। यहां विद्यार्थियों को वैदिक गणित, संस्कृत सहित अन्य भाषा, ज्योतिष , चित्रकारी अन्य विधा सिखाई जाती है। विद्यार्थियों को रटने की जगह व्यावहारिक ज्ञान दिया जाता है।

इंडोनेशिया में जीता खिताब
साबरमती गुरुकुल के विद्यार्थी तुषार तलावट इंडोनेशिया में आयोजित अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता के विजेता रह चुके हैं। यहां पर उन्होंने देशभर के विद्यार्थियों को अपनी गणित विद्या से मात दी। गुरुकल सम्मेलन में पहुंचे तुषार भी सबके सामने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर रहे हैं। इसके लिए एक डिब्बे में पर्ची में सवाल और उसका हल दिया हुआ है। यहां पहुंचने वाले तुषार से प्रश्न पूछ रहे हैं और वह तत्काल जवाब दे रहा है।

हर तारीख का वार बताते
गुरुकुल के मीत मोदी की विद्या भी काफी प्रभावित करने वाली है। मीत किसी भी तारीख का वार तत्काल बता देता है। मीत के ज्ञान की भी काफी लोगों ने परीक्षा दी, लेकिन वह हर बार सफल हुआ। वह भूत और भविष्य सभी तारीखों के वार तत्काल बता देता है।

Leave a Comment