आखिर किस सवाल का महापौर ने मंच से दिया मुंहतोड़ जवाब

उज्जैन | शुद्ध पेयजल की करीब २० साल से बाट जोह रहे २८ कॉलोनियों के २० हजार से अधिक रहवासियों का इंतजार खत्म होने वाला है। नगर निगम पीएचई यहां ४.८१ करोड़ रुपए की लागत से पानी की पाइप लाइन बिछाएगा। लंबी मांग और कई बार आंदोलन के बाद इस जरूरी कार्य का रास्ता साफ हुआ है। इधर महापौर ने मक्सीरोड सब्जीमंडी में बन रहे बायोमेथेनेशन प्लांट को उस सवाल का मुंह तोड़ जवाब करार दिया जो एमआईसी के बाहरी दौरे पर उठाए जाते थे।

नानाखेड़ा क्षेत्र के रहवासी वर्षों से ठोस पानी की समस्या से परेशान हैं। पत्रिका ने इस जनसमस्या को प्रमुखता से उठाया था। रविवार को नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री माया सिंह ने पाइप लाइन सहित २८ करोड़ रुपए से अधिक के ९ विकास कार्यों का शिलान्यास व भूमिपूजन किया। इसके लिए विधानसभा व विभागवार तीन अलग-अलग स्थान, नानाखेड़ा स्टेडियम, नानाखेड़ा बस स्टैंड क्षेत्र व कार्तिक मेला ग्राउंड पर कार्यक्रम आयोजित किए गए। चुनावी वर्ष के चलते तीनों ही जगह मंत्री सिंह ने अधिकारियों को समय सीमा में कार्य पूरे करने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी कहा कि वह दिल से चाहती हैं कि महाकाल की नगरी प्रदेश की सबसे सुंदर व सुव्यवस्थित नगरी बने। इसके लिए आवश्यक विकास कार्यों की जो भी योजना बनाई जाएगी, उसे अविलंब पूरा किया जाएगा। इन कार्यों में रुपयों की कमी नहीं आने दी जाएगी। सिंह ने कार्यक्रमों में मुख्यमंत्री की जमकर प्रशंसा करने के साथ कांग्रेस शासन काल में जनता के परेशान होने का आरोप भी लगाया। निगमायुक्त विजय जे. ने निगम संबंधित कार्यों को तीन महीने में पूरा करने का आश्वासन दिया। कार्यक्रम में महापौर मीना जोनवाल, मंत्री पारस जैन, सांसद चिंतामणि मालवीय, यूडीए अध्यक्ष जगदीश अग्रवाल, ओम जैन, कलावती यादव, महाराजवाड़ा मंडल महामंत्री प्रकाश जायसवाल, मंडल उपाध्यक्ष अजय शुक्ला और बूथ अध्यक्ष राहुल शर्मा मौजूद थे। संचालन सत्यनारायण चौहान ने किया। आभार जोन अध्यक्ष संतोष यादव व विनिता शर्मा ने माना।

महापौर ने मंच से दिया आरोपों का जवाब

महापौर जोनवाल ने विकास कार्यों को लेकर उठे सवाल और लगे आरोपों का मंच से जवाब देने का मौका नहीं छोड़ा। उन्होंने कहा, नानाखेड़ा क्षेत्र में पानी की समस्या वर्षों से थी। कांग्रेस बोर्ड में टंकी निर्माण की बात आई तो एक पार्षद की जिद के कारण नानाखेड़ा की जगह सुभाष नगर में उसका निर्माण हो गया। हमारे कुछ साथियों ने धैर्य खोया, आंदोलन किए लेकिन मैं बता दूं कि यह काम आंदोलन का परिणाम नहीं बल्कि संयम का नतीजा है। साइकिल ट्रैक निर्माण में थोड़ा विलंब हुआ तो विपरीत मानसिकता के साथियों ने भ्रम फैलाना शुरू कर दिया कि भाजपा बोर्ड काग्रेंस वार्ड में विकास कार्य नहीं करना चाहता है। आज का कार्यक्रम इसका उदाहरण है कि हम दलगत राजनीति नहीं करते और जहां ऐसी अफवाह फैलाई जाएंगी, उन कांग्रेस वार्डों में सबसे पहले कार्य करके दिखाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि एमआइसी बाहर दौरे पर जाती थीं तो कहा जाता था कि सरकारी धन का दुरुपयोग हो रहा है, दौरों से शहर को तो कुछ नहीं मिलता। सब्जी मंडी में बन रहा बायोमेथेनेशन प्लांट इस बात का भी मुहतोड़ जवाब है। उन्होंने चुनावी वर्ष का हवाला देते हुए अधिकारियों को समन्वय के साथ और बेहतर कार्य करने के निर्देश दिए

बनेगा स्टेडियम, मंत्री ने डीपीआर मांगी

विधायक मोहन यादव ने नानाखेड़ा पर लंबित स्टेडियम के निर्माण की आवश्यकता जताई। मंत्री सिंह ने कहा, उज्जैन स्मार्ट सिटी योजना में है। इसकी डीपीआर बनाकर दीजिए। शहर में किन कार्यों की जरूरत है, उनकी योजनाएं दीजिए।

बीजेपी अजब गजब पार्टी है

कार्तिक मेला ग्राउंड में मंच पर बैठे नेताओं के नाम लेने के दौरान मंत्री जैन ने भाजपा जिला अध्यक्ष इकबालसिंह गांधी का नाम लेते हुए कहा, हम सब इनके नेतृत्व में कार्य करते हैं। भारतीय जनता पार्टी अजब गजब पार्टी है। यहां मंत्री बड़ा नहीं होता, विधायक बड़ा नहीं होता, यहां पर जिलाध्यक्ष बड़ा होता है। उन्होंने मेला ग्राउंड पर बनने वाले स्टेज पर डोम लगाने का सुझाव भी दिया। मंत्री सिंह ने कहा, इस स्थान में हरियाली, बैठने की व्यवस्था भी की जाए।

इन कार्यों की रखी नींव

– १ करोड़ २ लाख रुपए से इंटरप्रिटेशन सेंटर से चारधाम मंदिर चौराहा तक चौड़ीकरण, डिवाइडर, पाथ वे।

– मक्सीरोड सब्जी मंडी १.९४ करोड़ से बॉयोमेथेनेशन प्लांट।

-महाश्वेता स्पोर्ट्स एरिना में १.२३ करोड़ से साइकिल ट्रैक

– १.१३ करोड़ रुपए से होटल शांति पैलेस चौराहे का विकास

– ४.८१ करोड़ से नानाखेड़ा क्षेत्र में पाइप लाइन।

– ३ करोड़ रुपए कार्तिक मेला ग्राउंड में स्थायी कार्य। (डीपीआर करीब ६ करोड़ रुपए की है।)

– ४०.७१ लाख रुपए से चिमनगंज मंडी चौराहे पर रोटरी निर्माण।

– ५० लाख रुपए से एमआर-5 रोड ट्रांसफर स्टेशन बाउंड्रीवाल निर्माण

– १४ करोड़ रुपए से नानाखेड़ा बस स्टैंड के पीछे आधुनिक शॉपिंग कॉम्पलेक्स का निर्माण। (जमीन की लागत शामिल)

– स्मार्ट सिटी कंपनी के स्मार्ट मोबाइल एप का लोकार्पण।

Leave a Comment