1 जून से किसान आंदोलन, फिर भी नहीं होगी दूध-सब्जी की किल्लत

उज्जैन | आगामी त्योहार और विरोध प्रदर्शन को लेकर गुरुवार को कंट्रोल रूम पर शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। इस दौरान कलेक्टर ने जून महीने में होने वाले किसान आंदोलन के चलते शहरवासियों को किसी भी प्रकार की ङ्क्षचता से दूर रहने का आश्वासन दिया। हर हाल में दूध एवं सब्जियों की सप्लाई जारी रहने की बात कही। इसके साथ कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए एसपी को आवश्यक निर्देश दिए।

बैठक में कलेक्टर मनीष सिंह ने कहा कि शहर की शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए किसी भी स्तर पर जाकर कार्रवाई की जाएगी। लॉ एण्ड ऑर्डर मेंटेन करना प्रशासन का प्रमुख दायित्व है। उन्होंने कहा कि असामाजिक तत्वों पर कोताही नहीं होने दी जाएगी। शहर की सभी प्रमुख मस्जि़दों के आसपास रमजान एवं ईद के अवसर पर पर्याप्त साफ-सफाई एवं प्रकाश की व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए। अगले महीने होने वाले विरोध प्रदर्शनों को लेकर उन्होंने स्पष्ट किया कि शहरी क्षेत्र में दूध एवं सब्जी की सप्लाई बाधित नहीं होने दी जाएगी।

चौरासी महादेव को करें चाक-चौबंद

बैठक में कलेक्टर ने नगर निगम को निर्देश दिए कि चौरासी महादेव एवं सप्तसागर के आसपास साफ-सफाई एवं प्रकाश व्यवस्था की जाए तथा इस बात का परीक्षण किया जाए कि नगर निगम सीमा में आने वाले चौरासी महादेव की व्यवस्थाओं को और बेहतर कैसे बनाया जाए। उन्होंने बताया कि शिप्रा नदी के विकास के लिए कई योजनाओं पर काम चल रहा है। कलेक्टर ने नगर निगम को गंदे पानी की शिकायतों का शीघ्र निराकरण करने के लिए निर्देशित किया है।

इन्होंने दिए सुझाव

शान्ति समिति की बैठक में सदस्यों द्वारा उपयोगी सुझाव दिए गए।

– स्वामी रामेश्वरदास ने कहा कि चौरासी महादेव के विकास के लिए आसपास की जमीन अधिग्रहित की जाए। वहां पर प्रकाश एवं पानी की व्यवस्था की जाए। सप्तसागरों का सीमांकन होना चाहिए।

– अशोक प्रजापत ने कहा कि शिप्रा नदी में रामघाट पर डूबने से होने वाली घटनाओं को रोकने के लिए संकेत लगाए जाना चाहिए, जलकुंभी की सफाई होना चाहिए।

– द्वारकाधीश चौधरी ने कहा कि श्रीनाथ मन्दिर एवं मदनमोहन मन्दिर में महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिला पुलिस की नियुक्ति की जाए।

– महेन्द्र गादिया ने कहा कि पेयजल की सप्लाई ठीक होना चाहिए, वर्तमान में गंदा पानी वितरित किया जा रहा है।

– रजनी कोटवानी ने खुले में बिकने वाली खाद्य सामग्री पर रोक लगाने एवं फ्रीगंज की पार्किंग व्यवस्था ठीक करने का सुझाव दिया।

– सत्यनारायण पंवार ने अधिकमास में दर्शन के लिए जाने वाली महिलाओं की सुरक्षा बढ़ाने का सुझाव दिया।

Leave a Comment