बारिश के लिए इंतज़ाम : संभागायुक्त बोले- मोटरबोट्स चालू रखना

उज्जैन | बारिश शुरू होने वाली है और कई जगह बाढ़ के कारण परेशानियां भी उत्पन्न हो सकती हैं, इसलिए होमगार्ड्‌स अपनी मोटरबोट्स को चालू हालत में रखें, ऐसा न हो कि ऐनवक्त पर मोटरबोट स्टार्ट न हो। कहीं से भी कभी भी बाढ़ से हालात बिगड़ने की सूचना आ सकती है, लिहाजा तुरंत मौके पर पहुंचने की तैयारी रखें।

ये सख्त हिदायतें संभागायुक्त एमबी ओझा ने गुरुवार को निगरानी समिति की बैठक में दीं। होमगार्ड कमांडेंट से कहा बाढ़ राहत के लिए जो पैसा मिला है, उसका सदुपयोग करें और जरूरी सामग्रियां खरीद लें। रस्सा, लाइफ जैकेट्स जैसी सामग्रियां तैयार होना चाहिए। आपदा प्रबंधन के वक्त भोपाल स्थित आपदा प्रबंधन टीम के अधिकारियों से संपर्क में रहें। लोक निर्माण विभाग व जल संसाधन विभाग के अफसरों से कहा जो पुल-पुलियाएं व रपटें बाढ़ के कारण डूब में आते हैं, उन पर खासतौर से संकेतक लगाएं। पुलिस महानिरीक्षक राकेश गुप्ता, कलेक्टर मनीषसिंह सहित सभी कलेक्टर, एसपी, सीई जल संसाधन व विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

गांधी सागर के गेट खोलने से पहले रहें अलर्ट

संभागायुक्त को बताया गया कि गांधी सागर जब क्षमता से ज्यादा भर जाता है तब गेट खोलना पड़ते हैं। गेट खोलते ही हजारों लोग इस दृश्य को देखने के लिए जमा हो जाते हैं। मंदसौर व नीमच की मुख्य सड़कों पर जाम लग जाता है। संभागायुक्त ओझा ने कहा गेट खोलने से पहले अलर्ट रहना, भीड़ नियंत्रित करना भी बेहद जरूरी है। विभिन्न बांधों के गेट खोलते समय इस बात का ध्यान रखा जाए कि कितना पानी छोड़ा जाएगा, डाउनस्ट्रीम के कितने गांव प्रभावित होंगे। इसकी सूचना भी वक्त से पहले प्रशासन व पुलिस तक पहुंचाएं। नीमच की काका साहेब गाडगिल सागर योजना से पानी छोड़ने पर पिपल्या मंडी से जावद मंडी रोड पर पानी भर जाता है। संभागायुक्त ने कहा पुलिया के दोनों ओर बड़े बोर्ड लगाएं, जिससे कि अनजाने में कोई भी व्यक्ति पुलिया पार करने की कोशिश न करे।

Leave a Comment