निगम ने कॉसमॉस मॉल और बिरला हॉस्पिटल मार्ग से हटाईं 90 गुमटियां

उज्जैन। नगर निगम ने मंगलवार दोपहर नानाखेड़ा स्थित कॉसमॉस मॉल और बिरला हॉस्पिटल मार्ग के दोनों साइड रखीं 90 गुमटियां हटा दीं। कुछ को जेसीबी से चकनाचूर कर दिया तो कुछ को गुमटी मालिक के गिड़गिड़ाने पर बक्श दिया। कार्रवाई से पूरे शहर के गुमटी संचालकों में हड़कंप मंच गया।

भारी पुलिस बल और प्रशासन के सहयोग से सुबह 11 बजे हुई कार्रवाई की शुरुआत कॉसमॉस मॉल के सामने से की। निगम ने तीन जेसीबी की मदद से डेढ़ घंटे में क्षेत्र की सभी गुमटियां हटा दीं। कार्रवाई पर क्षेत्रीय पार्षद बीनू कुशवाह ने कहा कि कुछ गुंडे और नेताओं ने यहां 200 से 300 रुपए रोज में गुमटियां रखवा दी थीं। इन्हें हटाने के लिए आयुक्त को शिकायत की गई थी। नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल ने कहा कि उज्जैन को स्मार्ट सिटी बनाने की दिशा में मक्सी रोड, फ्रीगंज कट चौक, देवास रोड, इंदौर रोड किनारे रखीं गुमटियां भी हटाई जाएंगी। मगर अब कार्रवाई से पहले प्रभावितों को विस्थापित किया जाएगा। इसके लिए हॉकर्स जोन के रूप में स्थानों का चयन किया जा रहा है। नानाखेड़ा क्षेत्र में हॉकर्स जोन बनकर लगभग तैयार है। फ्रीगंज कट चौक में जमे गुमटीवालों को शासकीय कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय मार्ग पर शिफ्ट किए जाने का प्रयास है। जल्द ही इस संबंध में निर्णय लेकर आगामी कार्रवाई की जाएगी।

बॉक्स

गुमटी में रखी थी गैस की टंकी, हादसा टला

कॉसमॉस मॉल के सामने रखी गुमटियों को जब जेसीबी से चकनाचूर किया जा रहा था, तब उनमें एक गुमटी ऐसी भी थी, जिसमें गैस सिलेंडर रखा हुआ था। ये तो शुक्र था कि तुड़ाई में गुमटी की चद्दर टूटने पर सिलेंडर दिख गया, वरना जेसीबी की मार से सिलेंडर फट भी सकता था।

बॉक्स

सब्जी मंडी की बाउंड्रीवाल तोड़कर बनाई गुमटी भी तोड़ी

एक शख्स ने सब्जी मंडी की बाउंड्रीवाल ही तोड़कर गुमटी बना ली थी। आधी गुमटी बाउंड्रीवाल के भीतर थी और आधी बाहर। निगम ने उसे भी तोड़ दिया।

कलर बॉक्स

आज शहरकाजी की दुकानें हटाएगा निगम

नगर निगम बुधवार को मिर्जा नईम बेग मार्ग पर मस्जिद के सामने स्थित दुकानें हटाएगा। दुकानें शहर काजी खलिकुर्रेहमान और उनके परिवार की हैं, जो किराए पर वर्षों से संचालित हैं। निगम का कहना है कि भवन जर्जर होने के कारण कार्रवाई की जा रही है।

Leave a Comment