श्रावण का पहले दिन महाकाल मंदिर में चोरी

उज्जैन। आज से श्रावण मास की शुरूआत हो चुकी है। महाकालेश्वर मंदिर में सावन महीने में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है। यहां श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था के पुलिस के दावों की पहले दिन ही पोल खुल गई। आंध्रप्रदेश की महिला श्रद्धालु की मंदिर में 50 ग्राम वजनी सोने की चैन बदमाशों ने काट ली। खास बात यह कि पुलिस ने मामले में एफआईआर दर्ज न करते हुए सिर्फ शिकायती आवेदन लिया।

 

श्रावण मास में महाकालेश्वर मंदिर में हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं के दर्शन हेतु पहुंचने को लेकर कलेक्टर और एसपी द्वारा विगत 15 दिनों से बैठक और प्रबंध किये जा रहे थे। एसपी द्वारा मंदिर में अतिरिक्त बल तैनात किया गया ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी या असुरक्षा का सामना न करना पड़े। भारी पुलिस बंदोबस्त के बीच भी चोरों की गैंग ने सुबह मंदिर प्रांगण में स्थित स्वप्नेश्वर महादेव मंदिर में आंध्रप्रदेश की महिला श्रद्धालु बी. माहेश्वरी पति बी. सत्यनारायण के गले से 50 ग्राम वजनी सोने की चैन काट ली।

बी. माहेश्वरी ने बताया कि वह पति व अन्य परिजनों के साथ दो दिन पहले उज्जैन दर्शन करने आई थीं। सुबह भस्मार्ती के लिये वह महाकालेश्वर मंदिर पहुंची और आरती दर्शन के पश्चात मंदिर प्रांगण स्थित स्वप्नेश्वर महादेव शिवलिंग पर जल चढ़ाने गई थी। यहां करीब 5 लोगों की टोली आई और धक्कामुक्की जैसी स्थिति निर्मित हुई। उसी बीच अज्ञात बदमाश ने गले से सोने की चैन काट ली।

नहीं किया पुलिस ने सहयोग, सिर्फ आवेदन लिया
बी. माहेश्वरी ने बताया चेन चोरी होने के बाद उन्होंने मंदिर प्रांगण में खोजबीन की लेकिन चेन नहीं मिली। इस पर यहां मौजूद पुलिसकर्मियों को घटना बताई तो उन्होंने थाने जाने की बात कही। बी. माहेश्वरी अपने पति व भाई के साथ चौकी पर गईं और यहां मौजूद महिला पुलिस अधिकारी व अन्य को घटना बताई लेकिन उन्होंने भी सहयोग नहीं किया। 3 घंटे परेशान होने के बाद वे महाकाल थाने पहुंचीं तो यहां हेडकांस्टेबल ने आवेदन लिखवाकर चलता कर दिया।

स्वप्नेश्वर महादेव मंदिर में नहीं हैं कैमरे
स्वप्नेश्वर महादेव मंदिर में सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे हैं। इस कारण चेन काटने वालों का सुराग पुलि के हाथ नहीं लगा। मंदिर के पुजारी ने चर्चा में बताया कि शिवलिंग के पूर्व नंदीगृह में चेन कटने की घटना हुई थी।

खुली सुरक्षा की पोल
पुलिस अधिकारियों को पता है श्रावण मास में हजारों की संख्या में महाकाल मंदिर में दर्शनों को पहुंचते हैं। उनकी सुरक्षा व्यवस्था के लिये पुलिस अधिकारियों ने भीड़ नियंत्रण की योजना तो बनाई लेकिन चोरों, जेबकटों और चेन स्नैचरों की धरपकड़ के लिये टीम गठित नहीं की गई। यही कारण है सुबह डेढ़ लाख रु. की सोने की चैन चोरी हो जाने के बाद महिला श्रद्धालु से आवेदन लेकर पुलिस ने अपने कर्तव्य की इतिश्री कर ली।

Leave a Comment