घट्टिया विधानसभा क्षेत्र से भाजपा-कांग्रेस दोनों दलों के दो दर्जन से अधिक दावेदार…

उज्जैन। जिले की घट्टिया विधानसभा सीट ऐसी है जहां पर कांग्रेस एवं भाजपा दोनों दलों से दो दर्जन से अधिक नेता चुनाव लडऩे के लिये अपनी दावेदारी कर रहे हैं। अनुसूचित जाति वर्ग के लिये आरक्षित इस सीट पर सांसद डॉ. चिंतामणी मालवीय के अलावा घट्टिया के वर्तमान विधायक, पूर्व विधायक सहित अन्य नाम चर्चा में हैं।
इस विधानसभा क्षेत्र में 138 ग्राम पंचायतें शामिल हैं और इसका क्षेत्रफल भी दूसरे विधानसभा क्षेत्रों से ज्यादा है। इस विधानसभा क्षेत्र में उन्हेल, पानबिहार, घट्टिया से लेकर देवासरोड़ के पालखंदा, मूंजाखेड़ी आदि भी शामिल हैं। इस विधानसभा क्षेत्र से दावेदारी करने वालों में घट्टिया क्षेत्र के नेताओं के अलावा उज्जैन एवं इंदौर जिले के नेता भी शामिल हैं। अब दोनों पार्टी किसे अपना प्रत्याशी बनाती है यह तो विधानसभा चुनाव के पहले ज्ञात होगा।

घट्टिया से दावेदारी करने वालों में प्रताप करोसिया एवं शिवलाल बोराना इंदौर में निवास करते हैं। पूर्व में बोराना घट्टिया क्षेत्र में ही रहते थे, लेकिन कुछ वर्ष से इंदौर में निवास है।

भाजपा के दावेदार भाजपा की ओर से दावेदारों में जिन लोगों का नाम चल रहा है उनमें सांसद डॉ. चिंतामणी मालवीय, वर्तमान विधायक मालवीय, पूर्व विधायक नारायण परमार, पार्षद संजय कोरट, सुरेश गिरी, रामेश्वर अखंड, कमलेश जटिया, रमेश मालवीय, ओमप्रकाश मोहने, प्रभुलाल जाटवा, जयप्रकाश जूनवाल, शंकरलाल अहिरवार, राकेश खोड़े, गुलाब भंडारी, रमेश कलसरिया, रामसिंह सोलंकी, भगवानदास गिरी, सुरेश गिरी आदि शामिल हैं।

कांग्रेस से दावेदार
कांग्रेस की ओर से दावेदारी करने वालों में जिनके नाम चर्चा में हैं उनमें पूर्व विधायक रामलाल मालवीय, नरेन्द्र कछवाय, जगदीश ललावत, करण कुमारिया, सुरेन्द्र मरमट, संजय वर्मा, बहादुरसिंह देपन, राजकुमार मालवीय आदि शामिल हैं।

दो बार भाजपा-दो बार कांग्रेस
सन 1998 में विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के रामलाल मालवीय विजयी हुए थे, लेकिन सन 2003 में हुए विधानसभा चुनाव में रामलाल मालवीय को नारायण परमार ने हराया। इसके बाद सन 2008 में हुए विधानसभा चुनाव में रामलाल मालवीय विधायक चुने गये, लेकिन सन 2013 में हुए चुनाव में कांग्रेस के रामलाल मालवीय को पराजय का सामना करना पड़ा।

Leave a Comment