श्रावण मास तीसरी सवारी…. रात्रि 2:30 बजे महाकाल गर्भगृह में ऐसा पहली बार हुआ जब….

उज्जैन। आज बाबा महाकालेश्वर की तीसरी सवारी निकलेगी भगवान मुख्य पालकी में चंद्रमौलेश्वर स्वरूप हाथी पर मन महेश रूप तथा पीछे बैल जोड़ी रथ पर शिव तांडव रूप में दर्शन देते चलेंगे। शाम 4 बजे महाकाल मंदिर में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तथा उनकी पत्नी साधना सिंह पालकी का पूजन कर सवारी में शमिल होंगे।

भस्म आरती से पूर्व रात्रि 2:30 बजे भस्मारती अनुमति वाले 2 हजार श्रद्धालुओं ने हरिओम का जल चढ़ाया। यह पहली बार था जब श्रावण मास में भस्मारती से पहले इतनी बढ़ी संख्या में श्रद्धालुओं को गर्भगृह में जल चढ़ाने की अनुमति दी गई। इससे दूर दराज क्षेत्रों से पूरी रात जागकर भस्म आरती दर्शन करने वाले खुश हो उठे।

आज शिव तांडव सहित तीन स्वरूपों भक्तों को दर्शन देंगे बाबा महाकाल…
बाबा महाकाल सवारी में मुख्य पालकी के भीतर चंद्रमोलेश्वर स्वरूप, हाथी पर मनमहेश, तथा बैलगाड़ी पर शिव तांडव रूप में दर्शन देंगे।

महाकाल कतार में श्रद्धालु को सीने में दर्द उठा
सुबह 8 बजे महाकाल मंदिर में सामान्य कतार में लगे सोनार से आए 40 वर्षीय श्रद्धालु बृजेश सिंह को सीने में दर्द उठा उसने आस-पास वाले श्रद्धालुओं को बताया तो वह उसे महाकाल मंदिर परिसर में में संचालित डिस्पेंसरी लेकर आए जहां उसे प्राथमिक उपचार के बाद 108 चिकित्सा वाहन से जिला चिकित्सालय रेफर कर दिया गया। महाकाल निकासी द्वार पर भी एक श्रद्धालु को घबराहट की शिकायत हुई, लेकिन जब जांच की गई तो उसका ब्लड प्रेशर सामान्य होने के कारण उपचार के बाद रवाना कर दिया।

रामघाट तक कावड़ यात्रियों और दर्शनार्थियों का तांता..
सावन मास के तीसरे सोमवार पर धार्मिक नगरी में शिव भक्तों का शिप्रा के रामघाट से लेकर महाकाल मंदिर तक तांता लगा हुआ है महाकाल मंदिर में सामान्य दर्शनार्थियों की कतार भारत माता मंदिर तक जा पहुंची है और चार अलग-अलग बेरीकेट्स के जरिए श्रद्धालुओं को महाकाल दर्शन कराए जा रहे हैं इधर कावड़ यात्रियों की कतार भी मंदिर से लेकर बड़ा गणेश रुद्रसागर तक जा पहुंची है रामघाट पर शाम को सवारी का पूजन होगा सुबह से श्रद्धालु भक्त शिप्रा स्नान कर महाकाल मंदिर दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं जगह-जगह भजन कीर्तन का दौर जारी है.

Leave a Comment