महाकाल मंदिर के आसपास से अवैध दुकानें हटना शुरू

उज्जैन। महाकालेश्वर मंदिर के आसपास स्थित अनाधिकृत फूल प्रसादी, तस्वीर की दुकानों को हटाने, अतिक्रमण तोडऩे के निर्देश दो दिनों पूर्व कलेक्टर द्वारा दिये गये थे। इसके लिये व्यापारियों को एक दिन की समय सीमा भी दी गई थी। आज दोपहर बाद प्रशासन द्वारा कार्रवाई प्रारंभ की जाना है लेकिन इसके पहले से ही लोगों ने दुकानें खाली करने और अतिक्रमण हटाना प्रारंभ कर दिया है।
शनिवार रात महाकाल मंदिर के बाहर विष्णु पांचाल निवासी जयसिंहपुरा की यहां तस्वीर व पूजन सामग्री की दुकान संचालित करने वाले अमित त्रिवेदी ने अपने पिता राम त्रिवेदी व बहन के साथ मिलकर हत्या कर दी थी। जबकि इसके पूर्व भी मंदिर के आसपास दुकान संचालकों में प्रतिस्पर्धा के चलते हत्या, हत्या का प्रयास जैसी घटनाएं हो चुकी हैं।

मृतक के परिजनों द्वारा महाकाल मंदिर के बाहर शव रखकर चक्काजाम करते हुए आरोपी की दुकान ध्वस्त करने के साथ ही अवैध दुकानों को हटाने और मंदिर के आसपास व्याप्त गुण्डागर्दी को खत्म करने की मांग पुलिस प्रशासन से की थी। कलेक्टर मनीष सिंह ने निर्देश दिये थे कि मंदिर के आसपास जिन लोगों ने अनाधिकृत दुकानें खोली हैं स्वयं हटा लें, ठेले गुमटी भी हटा लिये जावें इसके अलावा जिन लोगों ने दुकानों के बाहर अतिक्रमण कर लिया है वह भी अतिक्रमित हिस्से को खाली कर दे।

कलेक्टर के निर्देश के बाद मंदिर के आसपास मुनादी भी कराई गई। आज दोपहर बाद पुलिस प्रशासन द्वारा कार्रवाई प्रारंभ की जाना है लेकिन इसके पहले ही व्यापारियों ने अपनी दुकानों का सामान समेटकर खाली कर दिया है वहीं जिन लोगों ने पक्की दुकानों के आगे काउंटर, टेबल आदि रखकर अतिक्रमण कर लिया था उन्होंने भी अपना अतिक्रमण हटा लिया है। प्रशासन द्वारा की जाने वाली कार्रवाई के पूर्व यहां अतिरिक्त पुलिस फोर्स तैनात कर दिया गया है।

अवैध पार्किंग पर भी नजर
पुलिस प्रशासन द्वारा एक ओर जहां अवैध दुकानों को हटाने की मुहिम दोपहर बाद से प्रारंभ की जा रही है वहीं थाने के पास स्थित सराफा कन्या हा.से. स्कूल के मैदान में संचालित अवैध पार्किंग पर भी अधिकारियों की नजर है। महाकाल थाना टीआई राकेश मोदी ने बताया कि उक्त पार्किंग का ठेका किसके द्वारा दिया गया है और कब तक के लिये इसके कागजातों की जांच कराई जायेगी और यदि पार्किंग अवैध पाई जाती है तो उसे भी हटवा दिया जायेगा।

Leave a Comment