अतिक्रमण हटा, दिखने लगा महाकाल मंदिर

उज्जैन। कल दोपहर बाद जिला प्रशासन और पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में नगर निगम की अतिक्रमण हटाने वाली गैंग ने जब कार्रवाई शुरू की तो एक के बाद एक अवैध दुकानें और अतिक्रमण जमींदोज होते चले गये। मंदिर के आसपास की अनाधिकृत दुकानें हटने के बाद महाकालेश्वर का शिखर दूर से ही नजर आने लगा। मंदिर के आसपास की दुकानें व अतिक्रमण हटाने के बाद प्रशासन की टीम ने यादव धर्मशाला, भारत माता मंदिर क्षेत्र से अतिक्रमण हटाने की मुनादी करा दी। इसी का परिणाम रहा कि सुबह से यहां दुकानें संचालित करने वाले लोग शेड, शटर उखड़कर स्वैच्छा से अतिक्रमण हटाते नजर आये।

महाकालेश्वर मंदिर के पास तस्वीर और पूजन सामग्री की दुकान संचालित करने वाले अमित त्रिवेदी नामक दुकान संचालक ने जयसिंहपुरा निवासी विष्णु पांचाल की चाकू मारकर हत्या कर दी थी। इसी के बाद मृतक के परिजनों ने शव महाकाल मंदिर के बाहर रखकर आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के अलावा गुण्डे बदमाशों को यहां से हटाने व अवैध दुकानें और अतिक्रमण हटाने की मांग पुलिस व प्रशासन से की थी।

कलेक्टर ने कल दोपहर बाद प्रशासनिक अधिकारियों, पुलिस व नगर निगम की टीम को भेजकर सभी अवैध दुकानों को जमींदोज करने के साथ अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिये। दोपहर बाद प्रारंभ हुई कार्रवाई देर शाम तक चलती रही जिसमें 20 से अधिक पक्की दुकानों को तोडऩे के अलावा ठेले गुमटियां हटवा दिये गये। बड़ा गणेश मंदिर से महाकाल घाटी की तरफ आने वाले मार्ग की सभी दुकानें हटा देने के बाद दूर से ही महाकालेश्वर मंदिर का शिखर नजर आने लगा है।

इतनी जगह दबाई थी दुकानदारों ने
बड़ा गणेश से महाकाल घाटी वाले मार्ग पर सड़क से लगी हुई करीब 15 से 20 फीट तक पक्की दुकानों का निर्माण कर दुकानदारों ने जगह दबाई थी। इसके अलावा महाकाल मंदिर के मुख्य द्वार के आसपास स्थित दुकानों के मालिक ने भी 10 से 15 फीट बाहर तक टेबल, काउंटर आदि रखकर अतिक्रमण कर रखा था। प्रशासन की मुहिम चलते ही यहां से सभी प्रकार का अतिक्रमण हट जाने के बाद खुली जगह देखकर लोग देखते रह गये।

कार्रवाई का भय, उतारे पतरे, हटाये शटर
पुलिस प्रशासन द्वारा मंदिर के आसपास से अवैध दुकानें, ठेले गुमटी आदि हटाने की मुहिम गुरूवार को यादव धर्मशाला, भारत माता मंदिर की तरफ प्रारंभ की जाने वाली है। इसको लेकर यहां के दुकानदारों को एक दिन पहले ही अतिक्रमण स्वैच्छा से हटा लेने के निर्देश अधिकारियों ने दिये थे। यही कारण रहा कि आज सुबह से उक्त मार्ग पर स्थित दुकानों के मालिकों ने अपनी हद के बाहर शेड बनाकर लगाये गये पतरे, शटर हटा लिये।

गलती एक की, सजा सभी को
मन मसोसकर अतिक्रमण हटा रहे व्यापारियों का कहना था कि गलती एक व्यक्ति ने की लेकिन सजा सभी दुकानदारों को मिल रही है, महाकाल के आसपास दुकानें लगाकर परिवार का भरण पोषण होता था अब दुकानें हट जाने के बाद रोजी रोटी की समस्या खड़ी हो जायेगी। कुछ दुकानदारों ने यहां प्रशासन की मुहिम के दौरान भेदभाव का आरोप भी लगाया।

अतिक्रमण हटा तो पता चला यहां सुलभ कॉम्पलेक्स भी है
सराफा हा.से. स्कूल के पास लगा हुआ सुलभ काम्पलेक्स आसपास अतिक्रमण, ठेले, गुमटी, आटो रिक्शा व अन्य वाहन खड़े होने के कारण लोगों को नजर नहीं आता था और लोग टायलेट व काम्पलेक्स ढूंढते थे लेकिन कल की मुहिम के बाद यहां से सांची पाइंट, गुमटी व वाहनों को हटाने के बाद उक्त सुलभ काम्पलेक्स दूर से नजर आने लगा है।

दुबारा अतिक्रमण तो जेल जाएंगे
प्रशासन की कार्रवाई के बाद रिक्त हुई जगह पर रैलिंग, कुर्सियां लगाने का काम भी प्रारंभ हो गया है। साथ ही कलेक्टर मनीष सिंह के निर्देश हैं कि यदि दुबारा कोई अतिक्रमण या रिक्त जमीन पर कब्जे का प्रयास करता है तो उसे सीधे जेल भेजने की कार्रवाई की जायेगी।

Leave a Comment