उज्जैन:टिकट मिला नहीं और कर रहे हैं जनसंपर्क

उज्जैन। विधानसभा चुनाव होने में कुछ महीने बाकी है। लेकिन चुनाव लडऩे के इच्छुक कई दावेदार तो ऐसे हैं अपने-अपने क्षेत्रों में अघोषित रूप से लोगों से जनसंपर्क कर रहे हैं। ताकि लोगों के बीच उनका जनाधार बढ़ सके और यदि चुनाव लडऩे का मौका मिला तो उस दौरान ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।
जिले की घट्टिया विधानसभा सीट अजा वर्ग के लिए आरक्षित है। यहां से कांग्रेस एवं भाजपा से चुनाव लडऩे के इच्छुक दावेदारों की संख्या सबसे ज्यादा है। भाजपा से 20 और कांग्रेस से लगभग 30 दावेदारों के नाम अभी से चर्चा में हैं। जबकि अन्य दल भी इस सीट पर अपने प्रत्याशी खड़े कर सकते हैं।

घट्टिया विधानसभा क्षेत्र से भाजपा की ओर से वर्तमान विधायक के अलावा पूर्व विधायक डॉ. नारायण परमार, पार्षद संजय कोरट, शंकर लाल अहिरवार, लखन परमार, ओम प्रकाश मोहने, प्रताप करोसिया, रामनारायण चौहान, दिलीप मालवीय, सेवाराम बेगाना, जगदीश रोकड़े, राकेश खोड़े, विक्रमसिंह गोंदिया, मदनलाल राठौर आदि के नाम चर्चा में है।

इनमें से कुछ नेता तो ऐसे हैं जो कि क्षेत्र में निरंतर रूप से सक्रिय होकर मतदाताओं से संपर्क बनाए हुए हैं और घट्टिया क्षेत्र में आयोजित होने वाले पार्टी के कार्यक्रम में सतत रूप से अपनी उपस्थिति दर्ज करवा रहे हैं। कांग्रेस में पूर्व विधायक रामलाल मालवीय के अलावा अन्य नेता दावेदारी कर रहे हैं। उनमें नरेंद्र कछवाय, जगदीश ललावत, भगवान खांडेगर, सुरेंद्र मरमट, जितेंद्र तिलकर, हुकुमचंद मालवीय, डॉ. कैलाश नागवंशी, संजय वर्मा, मदनलाल गुजराती, राजकुमार मालवीय, बहादुरसिंह देपन, तेजकरण मालवीय, करण कुमारिया आदि शामिल हैं।

पूर्व सांसद लड़ सकते हैं चुनाव
कांग्रेस ने इस बार रणनीति के तहत सांसद, पूर्व सांसद और वरिष्ठ नेताओं को भी चुनावी मैदान में उतरने का फैसला लिया है। इसके तहत पूर्व सांसद प्रेमचंद गुड्डू को आलोट से चुनाव लड़ाने की चर्चा है। यदि पूर्व सांसद गुड्डू आलोट विधानसभा क्षेत्र से चुनाव नहीं लड़ते हैं तो उन्हें घट्टिया विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी बनाया जा सकता है।

पिछले विधानसभा चुनाव में हार-जीत का आंकड़ा
सन 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी सतीश मालवीय को 74092 एवं कांग्रेस प्रत्याशी रामलाल मालवीय को 56723 वोट मिले थे। अब वर्तमान विधायक जहां फिर से चुनाव लडऩे के लिए मैदान में उतरना चाह रहे हैं, वहीं पूर्व विधायक भी टिकट पाने की मशक्कत में जुटे हुए हैं।

कांग्रेस के युवा नेताओं ने संभाला मोर्चा
कांग्रेस के कुछ युवा नेताओं ने मोर्चा संभाल लिया है। उनका कहना है कि इस बार घट्टिया विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस को किसी नए चेहरे को मौका दिया जाना चाहिए। अब यह पार्टी पर निर्भर है कि वह किसे प्रत्याशी घोषित करती हालांकि कमलनाथ दिग्विजयसिंह और ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक कांग्रेस नेता टिकट पाने के प्रयास में कई बार दिल्ली भोपाल के चक्कर लगा चुके हैं और उनका यह क्रम बना हुआ है।

Leave a Comment