देर रात 3 बजे तक हटाये राजनीतिक पोस्टर, बैनर

उज्जैन। प्रदेश विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा होते ही तत्काल प्रभाव से आचार संहिता भी लागू हो चुकी है। इसी के चलते कलेक्टर के निर्देश पर नगर निगम की टीम ने पुलिस की मदद से रात 3 बजे तक राजनीतिक होर्डिंग्स, पोस्टर, बैनर हटवाने के साथ ही दीवारों पर लिखे स्लोगन को भी गेरू से पुतवा दिया गया है।

विधानसभा चुनावों की आहट के साथ ही विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के दावेदारों द्वारा शहर में प्रचार प्रसार के लिये ई रिक्शा वाहन, गुब्बारे, होर्डिंग्स आदि लगा दिये गये थे। इसके अलावा शासकीय वाहनों, इमारतों पर शासन की विभिन्न योजनाओं में नेताओं के फोटो व नाम लिखे गये थे। वहीं कालोनियों में बने प्रवेश द्वारों, उद्यानों के बाहर लगे बोर्डों पर पार्षद व नेताओं के नाम लिखे गये थे।

आचार संहित लागू होने के पूर्व से ही नगर निगम द्वारा संपत्ति विरूपण कानून के तहत कार्रवाई प्रारंभ कर दी गई थी और पूरे शहर से अवैध होर्डिंग्स आदि को हटाया जा रहा था लेकिन कल जैसे ही विधानसभा चुनाव कार्यक्रमों की निर्वाचन आयोग द्वारा घोषणा की गई वैसे ही आचार संहिता भी स्वत: लागू हो गई। इसी के चलते कलेक्टर, एसपी ने स्वयं शहर में भ्रमण किया व नगर निगम की टीम को पुलिस के सहयोग से कार्रवाई के निर्देश दिये गये। संपत्ति विरूपण संबंधी कार्रवाई देर रात 3 बजे तक चली। इस दौरान शासकीय भवनों से भी नेताओं के नाम, पोस्टर आदि हटा दिये गये हैं वहीं जिला चिकित्सालय की एम्बुलेंस सहित अन्य शासकीय वाहनों पर लिखे नेताओं के नामों को मिटा दिया गया है।

बिना टीआई के नहीं रहेगा कोई थाना
निर्वाचन आयोग द्वारा जिले के सभी पुलिस अधीक्षकों को पत्र जारी कर निर्देशित किया गया है कि जिले का एक भी थाना बिना टीआई के खाली नहीं रहेगा। जिन थानों में टीआई नहीं हैं वहां तुरंत थाना प्रभारियों की नियुक्ति की जाये। आदेश के क्रम में एसपी द्वारा कल ही आदेश जारी कर जिले के सभी थानों में प्रभारियों की नियुक्ति करने के साथ ही एसआई और एएसआई स्तर के अधिकारियों की नवीन पदस्थापना के आदेश भी जारी कर दिये हैं।

बीमारी में छुट्टी पर गये पुलिसकर्मियों का बोर्ड करेगा परीक्षण
आचार संहिता लागू होने के बाद शासकीय कर्मचारियों की छुट्टी व मुख्यालय छोडऩे से पूर्व अनुमति को आवश्यक कर दिया गया है वहीं एसपी ने जिला पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि जो पुलिसकर्मी बीमारी के कारण अवकाश पर चल रहे हैं उनका पांच डॉक्टरों की टीम द्वारा कल पुलिस लाइन में मेडिकल परीक्षण किया जायेगा। जो पुलिसकर्मी गंभीर बीमारी के चलते सिक पर हैं उनका अवकाश जारी रखा जायेगा।

Leave a Comment