स्नान दान अमावस्या पर हजारों श्रद्धालु पहुंचे रामघाट

उज्जैन। सोमवार से प्रारंभ हुआ अमावस्या का योग मंगलवार सुबह 9.25 तक रहा। इसी के चलते हजारों की संख्या में लोग आज सुबह रामघाट पहुंचे और स्नान, दान कर पुण्य लाभ लिया।
मंगलवार सुबह तक पर्वकाल होने के कारण अल सुबह से ही हजारों की संख्या में शहर व ग्रामीण क्षेत्र के लोग रामघाट पहुंचे। यहां शिप्रा स्नान के पश्चात पूजन अर्चन व पिण्डदान, तर्पण के अलावा दान पुण्य किया। पं. आनंद शर्मा ने बताया कि सुबह तक अमावस्या का पर्वकाल होने के कारण इस दौरान किया गया पुण्य कार्य का फल मिलेगा। रामघाट के अलावा सिद्धनाथ और कालियादेह महल 52 कुंड पर भी लोगों की खासी भीड़ रही।

सफाई व्यवस्था ध्वस्त
रामघाट पर एक ओर जहां हजारों की संख्या में श्रद्धालु पूजन अर्चन व स्नान के लिये पहुंचे वहीं उन्होंने पूजन सामग्री और हार-फूल नदी में ही प्रवाहित कर दिये। स्नान घाटों पर जगह-जगह सफाई व्यवस्था ध्वस्त नजर आई, जबकि नदी के पानी में भी हार-फूल और पूजन सामग्री फैलने से लोगों को स्नान के दौरान असुविधा का सामना करना पड़ा।

गोपाल मंदिर-कमरी मार्ग पर लग रहा जाम, पुलिस नदारद
गोपाल मंदिर, कमरी मार्ग,पटनी बाजार, मिर्जानईम बेग मार्ग पर यातायात पुलिसकर्मियों द्वारा कोई ध्यान नहीं दिये जाने के कारण जाम लगने की स्थिति निर्मित हो रही है।

जिन पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाती है वह किसी स्थान पर जाकर बैठ जाते हैं लेकिन उनके द्वारा न तो सड़क पर अस्त व्यस्त खड़े रहने वाले वाहनों को व्यवस्थित रूप से खड़ा नहीं करवाया जा रहा है न ही सड़क किनारे दुकान लगाने वाले लोगों पर रोक लगाई जा रही है। चौपहिया वाहनों के आ जाने के कारण पूरी तरह से जाम लग जाता है। इस कारण दुकानदारों की ग्राहकी भी प्रभावित हो रही है। छत्री चौक के फुटपाथ पर भी चारों ओर दुकाने लगने से जाम लगने की स्थिति निर्मित हो रही है। गोपाल मंदिर के सामने भी ठेले आदि खड़े रहते हैं। त्योहारों के दिनों में भी यातायात पुलिस इस क्षेत्र में कम और शहर के बाहरी क्षेत्रों में ज्यादा ध्यान दे रही है। जबकि इन दिनों में व्यापारिक क्षेत्रों की यातायात व्यवस्था बनाने के प्रति ध्यान दिया जाना चाहिए।

Leave a Comment