सभा स्थल पर पहुंचकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हाथ जोड़कर किया अभिवादन

उज्जैन। मालवा में विधानसभा चुनाव का शंखनाद करने अ.भा. कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी सुबह नागझिरी स्थित पुलिस लाइन हेलीपेड पर पहुंचे। यहां से राहुल गांधी भगवान महाकालेश्वर के दर्शनों को रवाना हुआ और कांग्रेस नेताओं के साथ सोला पहनकर गर्भगृह में भगवान महाकालेश्वर का पंचामृत अभिषेक किया।भगवान का पूजन करने के बाद राहुल गांधी दशहरा मैदान स्थित सभा स्थल के लिये रवाना हुए। दशहरा मैदान पर हजारों कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता राहुल गांधी का भाषण सुनने के लिये तत्पर दिखे।

मंच के पीछे नेताओं से मुलाकात
दशहरा मैदान सभा स्थल के पीछे बने कक्ष में राहुल गांधी और प्रदेश कांग्रेस के नेताओं ने जिले भर के कांग्रेस नेताओं से मुलाकात की और उनसे संक्षिप्त चर्चा भी की। महाकालेश्वर दर्शनों के पश्चात राहुल गांधी प्रदेश कांग्रेस नेताओं के साथ मंच पर पहुंचे। राहुल गांधी को मंच पर देखकर कांग्रेस नेताओं में जोश भर गया और सभी ने खड़े होकर राहुल गांधी जिंदाबाद के जोरदार नारे लगाये। मंच से कांग्रेस नेताओं ने प्रदेश सरकार को बदलने के लिये कार्यकर्ताओं से नारे भी लगवाये।

मेटल डिटेक्टरों से होकर गुजरे
दशहरा मैदान स्थित सभा स्थल के 7 प्रवेश गेट प्रत्येक पर 2-2 मेटल डिटेक्टर प्रवेश द्वारों से आमजनों को प्रवेश कराया गया। प्रत्येक प्रवेश गेट पर अलग से कैमरे लगाये गये थे जिनमें हर व्यक्ति के आगमन की रिकार्डिंग हो रही थी। सभा स्थल पर सुरक्षा के मद्देनजर सुबह 10 बजे तक आमजन का प्रवेश प्रतिबंधित था।

हेलीपेड पर कड़ी चौकसी
नागझिरी पुलिस लाइन में बनाये गये हेलीपेड के आसपास सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त रहे। पुलिस लाइन मैदान तक पहुंचने वाले प्रत्येक मार्ग पर टीआई स्तर के अधिकारियों को तैनात किया गया। पुलिस द्वारा लाइन के सारे रास्ते बंद कर दिये जाने से यहां रहने वाले पुलिस परिवारों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ा। एएसपी अंतरसिंह कनेश ने बताया कि हेलीपेड पर जिन लोगों के नामों की सूची प्राप्त हुई है सिर्फ उन्हीं को प्रवेश दिया गया।

बीड़ी के बंडल व बैग रखवाए
सभा स्थल पर प्रवेश देते समय गेट पर मौजूद पुलिसकर्मियों ने लोगों से बीड़ी के बंडल, माचिस के अलावा बैग भी बाहर रखवा लिये।

11.30 बजे बाद बढ़ी भीड़
दशहरा मैदान पर 11.15 बजे तक बहुत कम लोग मौजूद थे लेकिन 11.30 बजे के बाद कांग्रेस नेताओं का उनके समर्थकों के साथ आगमन शुरू हो गया। इस दौरान कुछ नेता हाथों में झंडा लेकर भी चल रहे थे।

महाकाल धर्मशाला में 20 मिनट रुके
भगवान महाकालेश्वर के पूजन अभिषेक करने के बाद राहुल गांधी लौटते समय महाकाल मंदिर धर्मशाला में रुके और यहां सोला आदि बदलने के बाद पुन: कुर्ता पायजामा पहना, उनके साथ अन्य कांग्रेस नेताओं ने भी कपड़े बदले जिसमें करीब 20 मिनिट का समय लगा। इसके पश्चात राहुल गांधी दशहरा मैदान सभा स्थल पहुंचे।

Leave a Comment