महाकाल थाने के पास पार्किंग के नाम पर अवैध वसूली

उज्जैन। आज सुबह सबसे पहले आयुक्त शहर के दौरे पर निकलीं और उन्होंने ताबड़तोड़ कार्यवाही की। उसके बाद वे कार्तिक मेला ग्राउंड पर पहुंची जहां, उनके दौरे में कलेक्टर मनीष सिंह भी साथ हो लिये। इस दौरान कलेक्टर और निगम कमिश्रर ने महत्वपूर्ण निर्णय लिए। कमिश्रर प्रतिभा पाल ने महाकाल मंदिर से लगे महाराजवाड़ा स्कूल की पार्किंग को देखा और वहां महाराष्ट्र के यात्री की शिकायत पर उन्होंने पार्किंग का ठेका निरस्त कर दिया। पार्किंग संचालक 20 की जगह 200 रुपये की वसूली करता पाया गया।

सुबह करीब 9:15 बजे नगर निगम कमिश्रर प्रतिभा पाल महाकाल मंदिर क्षेत्र पहुंचीं। महाकाल थाना के ठीक सामने अव्यवस्थित ट्रैफिक को देखकर वे ठिठक गईं, जब वे रुकीं तो महाराष्ट्र से आए श्रद्धालु अरविंद करसकर ने कमिश्रर से ही पूछ लिया कि आपके यहां इतना महंगा पार्किंग है क्या? इस पर कमिश्रर ने जानकारी ली और पूछा माजरा क्या है, कमिश्रर को श्रद्धालु ने किस्सा बताया कि उससे 200 रुपये कार पार्किंग की वसूली की जा रही है। इस पर स्टैंड संचालक को बुलाया गया, स्टैंड संचालक ना-नुकूर करता रहा लेकिन कमिश्रर नहीं मानीं और उन्होंने पंचनामा बनाया स्टैंड का ठेका निरस्त करने और साइकिल स्टैंड संचालक पर एफआईआर कराने के भी निर्देश दिये।

बड़ा गणेश मंदिर रोड की सफाई पर नाराज
कमिश्रर प्रतिभा पाल ने महाकाल क्षेत्र का पैदल भ्रमण किया। यहां बड़ा गणेश मंदिर रोड के उस क्षेत्र को देखा, जहां से कुछ समय पूर्व सड़क का अतिक्रमण हटाया गया था। यहां की सफाई व्यवस्था को देखकर वे संतुष्ट नहीं हुई और उन्होंने इसे दुरूस्त करने के निर्देश दिये। इधर विक्रमादित्य की टेकरी से लगे मार्ग पर हुई सड़क की खुदाई को भी तत्काल रिपेयर करने के निर्देश दिये गये।

कार्तिक मेला क्षेत्र का बडऩगर रोड तिराहा होगा चौड़ा
कार्तिक मेला क्षेत्र में जब कमिश्रर प्रतिभा पाल दौरा कर रही थीं, तभी कलेक्टर मनीष सिंह भी वहां पहुंचे। यहां दोनों ही अधिकारियों ने बडऩगर रोड को देखा, जहां से दो दिन पहले अतिक्रमण हटाया गया था। बडऩगर रोड तिराहे को चौड़ा करने के निर्देश भी मौके से ही संबंधित अधिकारियों को दिये गये। ये काम मेला शुरू होने के पहले करने के लिए कहा गया है।

धोबीघाट से लगे हनुमान मंदिर का अतिक्रमण भी हटेगा
धोबीघाट से लगे सेवादल के भवन के ठीक पीछे कार्तिक मेला ग्राउंड पर स्थापित सिद्धवीर हनुमान मंदिर की आड़ में किये अतिक्रमण को भी हटाने के निर्देश दिये गये। कलेक्टर ने पता किया तो मालूम हुआ कि यहां जूना अखाड़े से सम्बद्ध महिला संन्यासी मनोरमा भारती ने कुटिया बना रखी है। कलेक्टर ने कहा मंदिर को छोड़कर यहां छोटा कमरा रहने दिया जाए, शेष अतिक्रमण हटाएं।

सेंटपॉल चौराहे से लग अतिक्रमण आज से हटाने का निर्देश
सेंटपॉल चौराहे से लगे रोड पर तौलकांटे के सामने बन रहे सुलभ शौचालय की जमीन पर हुए अतिक्रमण को कलेक्टर मनीष सिंह और निगम कमिश्रर ने देखा और इसे आज ही अपनी टीम भेजकर हटाने को कहा गया। कलेक्टर ने कहा कि टीआई चिमनगंज को साथ लेकर आज से ही यहां की सारी झोपडिय़ां और कच्चे मकान हटा दिये जाएं।

आप शिप्रा मैया को कैसे मैला कर सकते हैं- कलेक्टर
कलेक्टर और निगम कमिश्रर ने कार्तिक मेला ग्राउंड से लगे उस घाट को भी देखा, जहां लांड्री मैन को कपड़े धोते हुए पाया। यहां अतिक्रमण कर भट्टियां लगी हुई थीं और कचरा फैला रखा था, दोनों ही अधिकारियों ने वहां उन लांड्री मैन को लाइन से खड़ा कर बात की। अधिकारियों को उन्होंने बताया वे 200 साल से यहां कपड़े धोने का काम करते हैं। इनके पूर्वजों से यह घाट काम में लाया जाता है। पूर्व कमिश्रर ने उन्हें सिंहस्थ के समय हटने को कहा था, लेकिन उन्हें अन्यत्र जगह नहीं दी गई। इस पर कलेक्टर ने कहा आप शिप्रा मैया को कैसे मैला कर सकते हैंं, आप वैकल्पिक जगह पर बताएं हम व्यवस्था कराएंगे, लेकिन आपको यहां से हटना होगा।

Leave a Comment