पुष्ठा फैक्ट्री में आग, ढाई करोड़ का माल राख

उज्जैन। शहर से 15 किलोमीटर दूर मक्सी रोड स्थित ग्राम धतरावदा में पुष्ठा फैक्टरी में आग लग गई। बुधवार-गुरुवार की दरमियानी रात लगी आग गुरुवार दोपहर तक बुझाई सकी। सुबह तक फायर ब्रिगेड की दस गाडिय़ों ने बेहद मशक्कत के के बाद आग बुझाई। आग से करीब ढाई से तीन करोड़ रुपए के नुकसान का अनुमान है।
पुलिस और फायर बिग्रेड के अनुसार ग्राम धतरावदा में पुष्ठे से कार्टून बनाने की फैक्ट्री फैयज पैकेजिंग सॉल्यूशन में शार्ट सर्किट के चलते आग लग गई। बुधवार-गुरुवार की दरमियानी रात करीब १.३० बजे आग लगी। शुरुआत में समीप की बस्तियों में रहने वाले लोगों ने सोचा कि फैक्टरी में ठंड की वजह से कोई आग ताप रहा होगा लेकिन धीरे-धीरे धुआं बढ़ता गया और वह आग की लपटों में तब्दील हो गया। लोगों ने तत्काल फायर ब्रिगेड को सूचना दी।

10 दमकलें लगीं

फायर ब्रिगेड की लगभग १० दमकलें सुबह १२ बजे तक आग बुझाने में लगी रहीं। हालांकि आग पर काबू सुबह ११ बजे पाया जा सका लेकिन पुष्ठे के ढेर में अंदर ही अंदर जो आग सुलग रहीं थी, उसे बुझाने में ज्यादा समय लग गया। फायर कर्मियों के अथक के प्रयास के बाद दोपहर करीब १.३० बजे तक आग बुझाने के काम को विराम दिया गया।

करीब ढाई करोड़ का माल जला

फैक्टरी के मालिक फैज मोहम्मद सिद्दिकी ने बताया कि आग की लपटें कई किलोमीटर दूर तक देखी जा सकती थीं। इस आग से करीब ढाई करोड़ का पुष्ठा और मशीनें खाक हो चुकी हैं। पुलिस ने मामला कायम कर जांच शुरू की है। आग का कारण शार्ट सर्किट बताया जा रहा है।

चौकीदार गया था वोट डालने

जिस फैक्टरी में आग लगी वहां चौकीदार राधेश्याम सांवेर का निवासी है और उसने वोट डालने के लिए छुट्टी मांगी थी। दोपहर बाद उसे वोट डालने के लिए रवाना किया और रात में घटना हो गई। अगर चौकीदार होता तो समय पर सूचना मिल जाती और आग पर काबू पाया जा सकता था।

Leave a Comment