गैर जिम्मेदार… इंदिरानगर स्कूल में शिक्षक ने मनाया जन्मदिन

विद्यार्थी मुंह ताकते रहे, शिक्षक पार्टी में लड्डू-बाफले उड़ाते रहे

उज्जैन। इंदिरानगर शासकीय माध्यमिक विद्यालय में एक शिक्षक ने दूसरे स्कूूल से सेवानिवृत शिक्षिका के सम्मान की आड़ में खुद का जोर-शोर से जन्मदिन मनाया।

खास बात यह रही कि कार्यक्रम के दौरान शिक्षक और मेहमान तो पार्टी करते रहे और बच्चे उनका मुंह ताकते रहे। मामले से गुरुवार को अक्षरविश्व ने जिला शिक्षा अधिकारी को अवगत करवाया तो उन्होंने जांच की बात कही है।

इंदिरानगर स्कूल में अनोखीलाल शर्मा शिक्षक हैं। वे मप्र राज्य कर्मचारी संघ के कोषाध्यक्ष भी हैं। 12 फरवरी को उनका जन्मदिन था इसलिए सेलिब्रेट करने के लिए यहां लड्डू-बाफले की पार्टी रखी।

जन्मदिन पर मुख्य रूप से बुलाए विधायक पारस जैन व मोहन यादव तो नहीं गए लेकिन महेश पुजारी, एडवोकेट सुरेंद्र चतुर्वेदी, कर्मचारी नेता मानसिंह चौहान वहां पहुंचे। यहां शर्मा को फूलमालाओं से लादकर पर्व की तरह जन्मदिन मनाया गया।

पार्टी करने के लिए शिक्षक शर्मा ने यहां से दो साल पहले दूसरे स्कूल में ट्रांसफर हुई शिक्षिका रजनी जोशी के नाम का सहारा लिया। बता दें कि शिक्षिका जोशी हाल ही में उसी स्कूल से सेवानिवृत हो गई हैं जहां वह पदस्थ थीं।

गलती मानी, माफी मांगी 
अक्षरविश्व संवाददाता ने शर्मा से स्कूल में पार्टी को लेकर चर्चा की। पहले उन्होंने कहा कि शिक्षिका जोशी ने यहां काफी सेवा दी इसलिए उनका, उन्हें पढ़ाने वाले शिक्षक सुरेंद्र और चार अन्य शिक्षकों के सम्मान के लिए कार्यक्रम रखा था।

जन्मदिन पार्टी को लेकर पुख्ता सबूत होने की बात करने पर उनके स्वर बदल गए। कहा स्कूल में पर्याप्त जगह नहीं होने पर लेखन सामग्री दी थी। 13 जनवरी को उन्हें भी भोजन कराया था। उनकी बातों से असहमति जताने पर उन्होंने गलती मानते हुए दोबारा ऐसा नहीं करने का वादा किया।

इनका कहना
विद्यालय में इस तरह से जन्मदिन का आयोजन नहीं होना चाहिए। मैं 12 जनवरी को यहां नहीं था इसलिए मामले की जानकारी नहीं मिल पाई। अब मामला संज्ञान में आया है तो जांच करेंगे और जिम्मेदार पर कार्यवाही करेंगे।
– संजय गोयल, जिला शिक्षा अधिकारी

सोशल मीडिया से फंसे 
शिक्षक शर्मा चाहते तो मामले का जन्मदिन का पता नहीं चलता। उनकी सोशल मीडिया पर सक्रियता से मामला सामने आया। रिटायर्ड शिक्षकों के सम्मान में कार्यक्रम का दावा कर रहे शिक्षक शर्मा की पोल उनके फेसबुक पेज से खुलती है। अपने पेज पर उन्होंने स्कूल में मनाए जन्मदिन के फोटो अपलोड किए।

किसी अन्य कार्यक्रम का हवाला नहीं दिया। वहीं इस कार्यक्रम के लिए प्रिंसिपल व अन्य शिक्षक भी जिम्मेदार हैं, जिन्होंने इसे नहीं रोका। इस संबंध में प्रिंसिपल चौबे से चर्चा करने का प्रयास किया लेकिन उनसे बात नहीं हो पाई।

Leave a Comment