पार्क में घूमना है तो करना पड़ेगा नियमों का पालन

श्री विशाला क्षेत्र में बन रहा ट्रैफिक पार्क

नगर निगम द्वारा शहर में एक ऐसा पार्क बनाया जा रहा है जहां पहुंचने वाले लोगों खासकर बच्चों को ट्रैफिक सिग्नलों के साथ यातायात के नियमों की जानकारी भी मिलेगी। पार्क का काम लगभग पूर्णता की ओर है और शीघ्र ही इसे आम लोगों के लिये खोल दिया जायेगा

यातायात नियमों की जानकारी के अभाव में वाहन चालक प्रतिदिन दुर्घटनाओं का शिकार होते हैं। शहर में ट्रैफिक का दबाव भी बढ़ता जा रहा है। ट्रैफिक को नियंत्रित करने के साथ वाहन चालकों को नियमों का पालन कराने के लिये ट्रैफिक पुलिस द्वारा कार्रवाई की जाती है, वहीं नगर निगम द्वारा प्रमुख चौराहों व मार्गों पर यातायात संकेतक, स्पीड ब्रेकर आदि भी लगाये जाते हैं।

अब नगर निगम द्वारा शहर में एक ऐसे पार्क का निर्माण कराया जा रहा है जहां पहुंचने वाले लोगों खासकर बच्चों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी मिलेगी। श्री विशाला क्षेत्र में लगभग पूर्णता की ओर पार्क संभवत: प्रदेश का पहला ऐसा पार्क होगा। 49 लाख रुपए की लागत से इस पार्क का निर्माण किया जा रहा है।

ट्रैफिक सिग्नल और संकेतक

इस पार्क में चौराहा निर्मित किया गया है जहां पर लाल, हरी और पीली बत्ती वाले सिग्नल लगाये गये हैं। इसके अलावा तिराहे पर यातायात सिग्नल, जेबरा क्रॉसिंग, स्पीड ब्रेकर भी बनाये गये हैं।

ट्रैफिक सिग्नल पर किस रंग की बत्ती होने पर रुकना और किस रंग पर आगे बढऩा, की जानकारी बच्चों को मिलेगी तो जेबरा क्रॉसिंग पर पैदल राहगीरों के गुजरते समय वाहनों को रोकना अथवा गति नियंत्रित करने की जानकारी भी मिलेगी।

अच्छी पहल जागरूकता आएगी

नगर निगम द्वारा निर्मित किया जा रहा ट्रैफिक पार्क एक अच्छी पहल है। इससे लोगों को यातायात के नियमों की जानकारी मिलेगी। साथ ही जागरूकता भी आयेगी।
– एचएन बाथम, डीएसपी, यातायात

पार्क का मुख्य उद्देश्य बच्चों को ट्रैफिक सिग्नलों और नियमों की जानकारी देना है। निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद शीघ्र ही इसे आम लोगों के लिये खोल दिया जायेगा।
– प्रतिभा पाल, आयुक्त, नगर निगम

Leave a Comment