कोरोना संक्रमण:बच्चे सुरक्षित, युवा ज्यादा संक्रमित, 40 से 50 प्रतिशत तक फेफड़ों पर असर

कोरोना का संक्रमण तेजी से फैलने लगा है। संक्रमण से बच्चे तो सुरक्षित हैं लेकिन बुजुर्गों की तुलना में युवा ज्यादा संक्रमित होने लगे हैं। संक्रमित होने वालों में युवाओं का प्रतिशत 55 से 60 है। मरीजों के फेफड़े 40 से 50 प्रतिशत तक इन्फेक्टेड हो रहे हैं। मरीजों के स्वस्थ होने में समय लग रहा है। 60 साल या इससे अधिक उम्र के बुजुर्गों में रिकवरी धीमी हो रही है और स्वस्थ होने में 14 से 20 दिन लग रहे हैं लेकिन युवा 7 से 10 दिन में ठीक हो रहे हैं।

1 मार्च काे केवल एक्टिव मरीज 80 थे, जो बढ़कर 212 हो गए हैं। यानी 14 दिनों में 132 मरीज बढ़ गए हैं। लक्षण वाले मरीजों की संख्या 97 है। कोविड हॉस्पिटल माधवनगर फुल हो गया है। यहां के सभी बेड मरीजों से भर गए हैं। हॉस्पिटल में 115 से ज्यादा मरीज भर्ती हैं। ऐसे में चरक हॉस्पिटल में फिर से कोविड सेंटर शुरू करना पड़ रह है। यहां 100 मरीजों को भर्ती कर इलाज दिया जा सकेगा। गंभीर मरीजों को अब आरडी गार्डी मेडिकल अस्पताल में भेजा जाएगा। बढ़ते मरीजों के बीच में 64 दिनों में 104वीं मौत भी हुई है। इसके पहले 10 जनवरी को 103वें मरीज की मौत हुई थी।

संक्रमण दर बढ़ती जा रही, स्क्रीनिंग शुरू करने की जरूरत

मेडिकल कॉलेज के कोविड अधिकारी डॉ. सुधाकर वैद्य ने बताया संक्रमण की दर बढ़ती जा रही है। ऐसे में बार्डर पर स्क्रीनिंग शुरू करने की आवश्यकता है। इससे बाहर से आने वाले संक्रमित मरीजों का पता चल सकेगा।

बच्चों में संक्रमण नहीं मिला, माधवनगर मरीजों से भर गया

नोडल अधिकारी डाॅ. एचपी सोनानिया ने बताया संक्रमितों में सबसे ज्यादा युवा और बुजुर्ग हैं। फेफड़े 40 से 50 प्रतिशत तक इन्फेक्टेड हो रहे हैं। बच्चों में संक्रमण नहीं मिला है। माधवनगर अस्पताल मरीजों से भर गया है।

Leave a Comment