टीके में चुनाव जैसा नजारा:लोगों को घरों से सेंटर तक लाए, वैक्सीन के लिए लंबी कतारें लगी, इनाम भी बांटे

टीकाकरण महाअभियान में सोमवार सुबह 9 बजे से ही लोगों की कतार लगी थी। हर कोई टीका लगवाने के लिए उत्सुक था। यह पहला मौका था जब वैक्सीन सेंटर पर उत्सवी माहौल नजर आया। दिव्यांग से लेकर बुजुर्ग और युवाओं ने उम्मीद का टीका लगवाया। अधिकांश सेंटर पर तय समय सुबह 9.30 बजे से टीकाकरण शुरू हो गया था लेकिन ऋषिनगर स्कूल में पहले टीकाकरण के समय एक व्यक्ति की जन्म दिनांक को लेकर करीब आधा घंटा देरी से यहां वैक्सीनेशन शुरू हो पाया। क्योंकि एप के रजिस्ट्रेशन में और आधार कार्ड में जन्म दिनांक अलग-अलग थी।

ऋषिनगर के दूसरे सेंटर पर दूसरा डोज लगवाने के लिए आए आदर्श नगर के व्यक्ति से सेंटर के कर्मचारी ने कहा कि पहला डोज लगवाने के बाद आपके पास में मैसेज आया होगा, उसे बताए, जिससे यह पता लग सकेगा कि आपको कौन सी वैक्सीन लगी थी। व्यक्ति ने कहा, मेरे पास में अब तक मैसेज नहीं आया है।

पहले डोज के अनुसार आज ही मुझे दूसरा डोज लगना है। उसके बाद कर्मचारियों ने अपने रिकार्ड में जानकारी निकाल कर वैक्सीनेशन की व्यवस्था की। जिला प्रशासन की ओर से दोपहर बाद वैक्सीनेशन का समय भी बढ़ाते हुए शाम 7 बजे तक का कर दिया ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन लगवा सकें।

समय बढ़ाकर 7 बजे तक किया, कई सेंटरों पर खत्म हो गई थी वैक्सीन, तुरंत मंगवाई
सेंटर पर ऐसे लोग भी आए, जिन्होंने पूछा कि यहां पर कोविशील्ड लग रही है, जवाब मिला यहां पर को-वैक्सीन लग रही है तो उन्होंने पता करने का प्रयास किया कि कोविशील्ड कहां लग रही है। अधिकांश सेंटर पर को-वैक्सीन ही लग रही थी, जिन लोगों को पहला डोज कोविशील्ड का लगाया गया था, उन्हें ही इसी का दूसरा डोज लगाया जा रहा था।

ऐसे में खासकर युवा कोविशील्ड का ही डोज लगवाने के लिए एक सेंटर से दूसरे सेंटर पर आ-जा रहे थे। मक्सी रोड स्थित महिला आईटीआई में सोमवार को दोपहर 3.30 वैक्सीन खत्म हो जाने पर वैक्सीनेशन रोका गया, बाद में उपलब्ध होने पर टीकाकरण सुचारू हो पाया। शहर में 14 वैक्सीनेशन सेंटर को गुब्बारों से सजाया गया था, यहां पर कुर्सी, सोफा, पीने के पानी आदि के इंतजाम किए गए थे।
ऑनलाइन से ज्यादा ऑफलाइन हुआ वैक्सीनेशन
ऑनलाइन से ज्यादा ऑफलाइन लोगों का वैक्सीनेशन हुआ। यानी सीधे सेंटर पर रजिस्ट्रेशन कर टीका लगाया गया। सेंटर पर वैक्सीन लगवाने वालों की संख्या का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वैक्सीन खत्म होने पर दूसरी वैक्सीन बुलवाना पड़ी। हालांकि अभी अधिकारिक तौर पर वैक्सीनेशन का डॉटा सामने नहीं आया है। मक्सी रोड स्थित सेंटर पर गंदगी को लेकर लोगों ने नाराजगी जाहिर की, निगम आयुक्त ने सफाई के आदेश दिए।

वैक्सीन लगने के मैसेज कई लोगों को नहीं पहुंचे

वैक्सीन लगवाने के बाद भी लोगों को मैसेज नहीं पहुंचे हैं। इसकी शिकायत लोगों ने वैक्सीनेशन सेंटर के कर्मचारियों से भी की है। लोगों का कहना है कि वैक्सीन लगवाने के बाद उनके मोबाइल पर इसका मैसेज नहीं आया। ऐसे में उन्हें प्रमाण के तौर पर परेशानी आएगी। बुजुर्गों और दिव्यांग का घर-घर जाकर होगा टीकाकरण: ऐसे बुजुर्ग व दिव्यांग जो कि टीकाकरण सेंटर पर जाने में असमर्थ हैं, उन्हें घर बैठे ही टीके लगाए जाएंगे। आनंद विभाग के प्रभारी पीएल डाबरे ने बताया बुजुर्ग और दिव्यांग जन को घर पर ही टीका लगाया जाएगा। इसके लिए वैक्सीनेशन मोबाइल को उनके घर पर भेजा जाएगा।

Leave a Comment