महाकालेश्वर मंदिर का पहला अनलॉक संडे : दर्शन के लिए भक्तों की भारी भीड़

आज सुबह 9 बजे तक स्लाट बुकिंग से 750 और सशुल्क 1200 लोगों ने किए बाबा के दर्शन

वर्तमान में सातस्लाटों में कुल 3500 लोगों को दर्शन कराने की व्यवस्था…

अक्षरविश्व प्रतिनिधि.उज्जैन।
कोरोना कफ्र्यू में छूट के अंतर्गत पिछले सोमवार को महाकालेश्वर मंदिर आम लोगों के दर्शनों हेतु कोरोना नियमों के अंतर्गत खोल दिया गया। नियमानुसार दर्शनार्थी को नि:शुल्क दर्शनों के लिये ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर स्लाट बुकिंग कराना है जबकि 250 रुपये सशुल्क दर्शन की व्यवस्था भी की गई है। अनलॉक प्रक्रिया के बाद सप्ताह के पहले संडे पर मंदिर में देशभर के श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। सुबह 9 बजे तक स्लाट बुकिंग से 750 तो सशुल्क 1200 लोगों ने भगवान महाकालेश्वर के दर्शन किये।

स्लाट खुलते ही हो रही बुकिंग, 9 जुलाई तक फुल

महाकालेश्वर मंदिर में स्लाट बुकिंग से दर्शनों के लिये लोगों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। महाकालेश्वर मंदिर की वेबसाइट पर स्लाट खुलते ही बुकिंग कुछ ही घंटों में बुक हो रही है। मंदिर प्रबंध समिति के सदस्यों के अनुसार वर्तमान में 7 स्लाटों में कुल 3500 लोगों को दर्शन कराने की व्यवस्था है। एक स्लाट दो घंटे का है जिसमें 500 लोगों को कोरोना जांच रिपोर्ट अथवा कोरोना टीका लगवाने का सार्टिफिकेट देखकर प्रवेश दिया जा रहा है। आज की स्थिति में आगामी 9 जुलाई तक सभी स्लाट बुक हैं।
4.50 लाख का लड्डू प्रसाद ले गये लोग
महाकालेश्वर भगवान के दर्शनों के लिये देश भर के लोग उज्जैन पहुंच रहे हैं यह लोग भगवान के दर्शनों के बाद काउंटरों से बड़ी मात्रा में लड्डू प्रसाद भी खरीद रहे हैं। मंदिर समिति द्वारा तीन काउंटर दो परिसर में और एक गेट नंबर 4 पर बनाये गये हैं, जहां लोग लाइन में लगकर भगवान का प्रसाद खरीद रहे हैं। सुबह 9 बजे तक तीनों काउंटरों से लड्डू प्रसाद खत्म हो चुका था। एक काउंटर पर 1.50 लाख का प्रसाद स्टाक किया गया था। तीनों काउंटरों से कुल 4.50 लाख का प्रसाद लोग खरीदकर ले गये।

मेटिंग बिछाई
तेज गर्मी और धूप के कारण मंदिर परिसर में लगी फर्शियां गर्म हो रही हैं जिन पर चलने के कारण लोगों के पैर जल रहे थे। मंदिर समिति द्वारा निर्गम द्वार से गेट नंबर 5 तक मेटिंग बिछाई गई है इसके अलावा चढ़ाव पर भी फिसलन से बचने के लिये समिति ने प्रबंध किये हैं।
सशुल्क टिकिट काउंटर पर भीड़
गेट नं. 4 पर मंदिर समिति द्वारा सशुल्क टिकिट काउंटर भी बनाया गया है। यहां सामान्य दर्शनार्थियों की भीड़ लग रही है जो 250 रुपये का टिकिट खरीदकर भगवान के दर्शन कर रहे हैं। समिति सदस्यों के अनुसार स्लाट बुकिंग व सशुल्क दर्शनार्थियों को बड़ा गणेश घाटी पर बेरिकेड्स लगाकर प्रवेश दिया जा रहा है। सुबह 9 बजे तक 2 लाख 87 हजार 500 रुपये का सशुल्क टिकिट से मंदिर समिति को दान प्राप्त हो चुका था। काउंटर कर्मचारियों ने बताया कि 50-50 रसीदों के 23 कट्टे खत्म हो चुके हैं और 24 वां कट्टा चल रहा है।

Leave a Comment