20 साल बाद शहर के तैराक ने राष्ट्रीय तैराकी में जीता स्वर्ण

20 साल के इतिहास में पहली बार शहर के रहने वाले 14 साल के छात्र सिद्धांत सिंह जादौन ने दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित राष्ट्रीय तैराकी स्पर्धा में देश के 64 तैराकों को पीछे छोड़ते हुए 100 मीटर बैकस्ट्रोक इवेंट में स्वर्ण पदक पर कब्जा किया है। इसके पहले अखिल भारतीय विश्वविद्यालयीन तैराकी स्पर्धा में 20 साल पहले शहर के तैराक दिलीप बाबा ने तैराकी में स्वर्ण पदक जीता था। सिद्धांत ने बैकस्ट्रोक इवेंट के अंतर्गत 1 मिनट 6 सैकंड और 19 माइक्रो सैकंड में 100 मीटर की दूरी पार कर यह उपलब्धि हासिल की है।

संभागीय तैराकी एसोसिएशन अध्यक्ष राकेश तिवारी ने बताया दिल्ली के श्यामाप्रसाद मुखर्जी स्वीमिंग कॉम्पलेक्स, तालकटोरा स्टेडियम में स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया की 65वीं राष्ट्रीय तैराकी स्पर्धा का आयोजन 18 से 22 नवंबर के बीच हुआ। इसमें शामिल होने के लिए गठित मध्यप्रदेश की टीम में शहर के 5 तैराकी खिलाड़ियों का चयन हुआ था। इसमें सिद्धांत ने मध्यप्रदेश टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए 64 तैराकों को मात दी और फाइनल राउंड में सबसे कम समय लेकर 100 मीटर की दूरी पार कर स्वर्ण पदक पर कब्जा किया। इसके अलावा नव्या भी 50 मीटर के हिट में पहले नंबर पर रही। फाइनल में वह सातवें नंबर पर काबिज हो गई। शहर के हर्ष तिवारी, यश तिवारी और केशव ने भी अच्छा प्रदर्शन किया।

इंदौर के शिशु कुंज में करता है प्रैक्टिस
सिद्धांत तैराकी में पदक जीतने के लिए एक साल से कड़ी मेहनत कर रहे हैें। पिता गोपाल सिंह जादौन पुलिस विभाग में नौकरी करते हैं एवं मक्सी रोड़ स्थित पुलिस ट्रेनिंग सेंटर में पदस्थ हैं। उज्जैन के सभी स्वीमिंग पूल बंद होने के कारण पिछले एक साल से सिद्धांत इंदौर के शिशुकुंज तरण ताल में प्रैक्टिस कर रहे हैं। तैराकी संघ अध्यक्ष तिवारी ने कहा उज्जैन में नगर निगम का स्वीमिंग पूल चालू होने के बाद तैराकी के खिलाड़ियों को आसानी होगी और निश्चित रूप से आने वाले समय में तैराकी में जिले के खिलाड़ी बड़ी उपलब्धि अर्जित करेंगे।
राकेश तिवारी के साथ सिद्धांत।

संभागीय इंटर कॉलेज वॉलीबॉल में उज्जैन विजेता
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित इंटर कॉलेज संभागीय वॉलीबॉल स्पर्धा में उज्जैन जिले की टीम ने शाजापुर को दो सेटों में सीधे मात देते हुए अंतर विश्वविद्यालयीन प्रतियोगिता के लिए क्वालिफाई कर लिया है। विजेता टीम अखिल भारतीय विश्वविद्यालयीन स्पर्धा के लिए खेलने जाएगी। जीत के उपलक्ष्य में माधव कॉलेज ग्राउंड पर विधायक महेश परमार के आतिथ्य में वॉलीबॉल एसोसिएशन द्वारा शुक्रवार को कार्यक्रम हुआ। विधायक एवं माधव कॉलेज जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष परमार ने कहा प्राचीन काल से उज्जैन खेल प्रतिभाओं का केंद्र रहा है। माधव कॉलेज प्राचार्य डॉ मंसूर खान, स्पोर्ट्स ऑफिसर जफर मेहमूद, स्पोर्ट्स क्लब के संजय सिंह तोमर आदि मौजूद थे।

शालेय राष्ट्रीय कुश्ती में 7 पदक जीती बालिकाएं
दिल्ली में आयोजित 65 वीं शालेय राष्ट्रीय कुश्ती स्पर्धा में मध्यप्रदेश की टीम में शामिल शहर की 7 बालिकाओं ने गोल्ड सहित 7 पदक जीतकर मप्र टीम का देश में मान बढ़ाया है। कोच वीरेंद्र निचित ने बताया राष्ट्रीय कुश्ती स्पर्धा में शहर की प्रियांशी ने केरल, हरियाणा और दिल्ली की पहलवानों को हराकर स्वर्ण पदक हासिल किया। आराधना गौड़ ने 43 किलोग्राम वजन वर्ग में, छाया पटेल ने 46 किलोग्राम वजन वर्ग में, वर्षा पांडेय ने 53 किलोग्राम वजन वर्ग में, प्रियंका यादव ने 61 किलोग्राम वजन वर्ग, हिमांशी पंजाबी ने 73 किलोग्राम वजन वर्ग में रजत पदक और माधुरी पटेल ने 40 किलोग्राम वजन वर्ग में कांस्य पदक जीता है।

Leave a Comment