बाजार में बूम:रक्षाबंधन पर 18 करोड़ का कारोबार, सराफा में 4 करोड़ की खरीदी; आने वाले दिनों में भी बाजार तेज रहने के आसार

  • रक्षाबंधन पर सजे बाजार, मिठाई एवं कपड़ों की दुकान पर रही विशेष भीड़
  • स बार 11 और 12 अगस्त को दो दिन लोग रक्षाबंधन का त्योहार मना रहे

भाई-बहन के प्रेम के प्रतीक पर्व रक्षाबंधन पर बाजार गुलजार रहे। पर्व के दौरान बाजार में कुल 18 करोड़ का कारोबार हुआ। सबसे ज्यादा रौनक किराना सेगमेंट में रही। इसलिए इस सेगमेंट में खरीदारी भी सबसे ज्यादा 8 करोड़ रुपए की हुई। इसके बाद ऑटोमोबाइल और ज्वेलरी सेक्टर में कारोबार हुआ। इन सेगमेंट में 4-4 करोड़ का कारोबार हुआ। इस बार 11 और 12 अगस्त को दो दिन लोग रक्षाबंधन का त्योहार मना रहे हैं।

अपने भाइयों की कलाई में रंग-बिरंगी राखियां सजाने के लिए उत्साहित बहनों के बाजार पहुंचने से दुकानदार भी उत्साहित हैं। शहर के बाजारों में बीते दो-तीन दिनों से गहमागहमी बनी हुई है। राखी और मिठाइयों की दुकानों पर लोगों की भीड़ जुट रही है। इससे मुख्य बाजार सहित शहर के अन्य क्षेत्रों में सभी दुकानों में रौनक है। ज्यादातर दुकानदारों ने अपने काउंटरों को अलग-अलग डिजाइनों की खूबसूरत राखियों से सजा रखा है। रक्षाबंधन के लिए बुधवार को बाजार में जमकर खरीदारी हुई। गुरुवार को बारिश के मौसम के बावजूद राखी, मिठाइयों एवं गिफ्ट आयटमों की दुकानों पर भीड़ देखी गई। त्योहारी सीजन होने के कारण बाजार में आई यह तेजी अगले दो माह ऐसी ही बनी रहेगी। शुक्रवार को भी व्यापारियों को अच्छा कारोबार होने की उम्मीद है।

60 फीसदी अधिक राखियां बिकीं

राखियों के कारोबार से जुड़े शुभम केशरवानी बताते हैं कि इस साल लोग रक्षाबंधन पर खरीदारी में दिलचस्पी तो दिखा रहे हैं। पर बाजार में बिक रही राखियों पर महंगाई का असर भी देखने को मिल रहा है। राखियों की कीमतों में 20 से 25 प्रतिशत तक का उछाल है। हालांकि अच्छी बात यह है कि महंगाई के बावजूद लोग राखी खरीदने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। इससे पिछले सालों की तुलना में इस साल 40 से 60 फीसदी अधिक राखियां बिकी।

मिठाई दुकानों पर जुटी रही भीड़

बाजार में मिठाई की भी जमकर खरीदारी हुई। कई जगहों पर इस बार बेसन से बनी हुई मिठाइयां ज्यादा बिकीं। नेमा मिष्ठान भंडार ने बताया कि इस बार रक्षाबंधन पर 320 रुपए से लेकर 1000 रुपए प्रति किलो की दर पर मिठाइयां बिकी हैं। महंगी मिठाइयां ड्राईफ्रूट मिक्स थीं। महंगी मिठाई खरीदने में लोगों ने ज्यादा दिलचस्पी दिखाई।

Leave a Comment