आयुष्मान कार्ड:अब तक 5 लाख 63 हजार 470 लोगों ने आयुष्मान कार्ड बनवाए;

जिले में अब तक पांच लाख 63 हजार 470 लोग आयुष्मान कार्ड बनवा चुके हैं। ऐसे में अब उक्त कार्डधारी व्यक्ति के परिवार के सदस्य वर्ष में पांच लाख रुपए तक का गंभीर बीमारियों का नि:शुल्क इलाज शासकीय एवं देशभर के चिह्नित निजी अस्पतालों में करवाने का अधिकार रखते हैं।जिले में इस आयुष्मान निरामय योजना के तहत आठ निजी अस्पतालों में इलाज की सुविधा है।

खास व सुविधाजनक बात यह है बगैर किसी औपचारिकता के आयुष्मान कार्ड लेकर इन अस्पतालों में व्यक्ति आयुष्मान हेल्प डेस्क पर जाकर नि:शुल्क इलाज करवा सकता है। उदाहरण के लिए आग से जलने वालों का इलाज 80 हजार रुपए का पैकेज, हृदय रोग से ग्रस्त व्यक्तियों को डेढ़ लाख रुपए तक का पैकेज जिसमें हृदय के वाल्व बदलना, एंजियोग्राफी, पल्मोनरी प्रोसिजर, डायबिटीज से ग्रस्त व्यक्ति, किडनी की समस्या, फ्रैक्चर एवं अन्य कैंसर जैसी सभी गंभीर बीमारियों का इलाज संभव है। आयुष्मान योजना के तहत विभिन्न बीमारियों के कुल 1557 पैकेज शामिल हैं, जिनकी जानकारी हेल्प डेस्क से प्राप्त की जा सकती है।

 

यहां बनवाए जा सकते हैं आयुष्मान कार्ड

वर्तमान में आयुष्मान कार्ड जिला चिकित्सालय उज्जैन, सिविल हॉस्पिटल नागदा, महिदपुर, खाचरौद एवं घट्टिया तथा जिले के सभी कॉमन सर्विस सेंटर या लोक सेवा केंद्रों पर 30 रुपए शुल्क देकर बनवाए जा सकते हैं। कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि जिले के जो लोग कार्ड बनवाने की इच्छा रखते हैं वे अपने आधार कार्ड एवं समग्र आईडी नंबर ले जाकर उक्त स्थानों पर पहुंचे। इन दस्तावेजों के आधार पर उनकी पात्रता का परीक्षण होगा। यदि वे योजना के लिए पात्रता के दायरे में आते होंगे तो आयुष्मान कार्ड बन जाएगा।

 

इन निजी अस्पतालों में इलाज की सुविधा

आरडी गार्डी कॉलेज, चेरिटेबल, सीएचएल मेडिकल सेंटर, मेवाड़ हॉस्पिटल, ग्लोबल हॉस्पिटल, उज्जैन आर्थो हॉस्पिटल, बागड़ी फ्रैक्चर ट्रामा हॉस्पिटल तथा रेडिएंट आई हॉस्पिटल शामिल है।

 

वार्ड-53 में 187 लोगों के आयुष्यमान कार्ड बनवाए

वार्ड क्रमांक 53 के शक्करवासा हरियाखेड़ी में आयुष्मान कार्ड के लिए शिविर लगाया गया। रोहित सुलानिया मित्र मंडली द्वारा लगाए शिविर में दिनभर में 187 लोगों के आयुष्यमान कार्ड नि:शुल्क बनवाए गए। सुलानिया के अनुसार शिविर में किसी से भी कोई शुल्क नहीं लिया

Leave a Comment