उज्जैन:अगरबत्ती बनाने के रॉ मटेरियल में लगी आग

फायर ब्रिगेड ने काबू पाया, एक कर्मचारी झुलसा, पांच साल पहले लगी आग से नहीं लिया सबक

उज्जैन।मक्सीरोड़ उद्योगपुरी स्थित अगरबत्ती बनाने का रॉ मटेरियल तैयार करने वाले फैक्ट्री में भरे लकड़ी के बराुदे में भीषण आग लग गई जिसमें एक कर्मचारी झुलसकर गंभीर घायल हो गया। उसका निजी अस्पताल में उपचार जारी है। खास बात यह कि पांच साल पहले भी इसी फैक्ट्री में भीषण आग लगी थी जिससे फैक्ट्री मालिक ने सबक नहीं लिया और न ही आग बुझाने के साधन फैक्ट्री में रखे थे। सुबह तक फायर ब्रिगेड की दमकलों ने आग बुझाने का काम किया बावजूद इसके लकड़ी का बुरादा सुलगता रहा।

एचबी ग्राइंडर के नाम से मक्सीरोड़ उद्योगपुरी में अगरबत्ती बनाने के उपयोग में आने वाला रॉ मटेरियल का कारखाना संचालित होता है। रात करीब डेढ़ बजे लकड़ी के बुरादे ने आग पकड़ ली। इस दौरान यहां तीन कर्मचारी दिनेश, दुर्गेश और शेखर काम कर रहे थे। अचानक आग लगने के कारण दुर्गेश मशीन का कपड़ा हटाने के दौरान उसमें से निकली लपटों से झुलस गया। दुर्गेश निवासी मक्सीरोड़ ब्रिज के पास को गंभीर हालत में निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। फैक्ट्री मालिक मुर्तजा कांचवाला निवासी केडी गेट ने बताया कि फैक्ट्री में कुल 13 कर्मचारी काम करते हैं। काम अधिक होने पर रात की शिफ्ट में काम किया जाता है। रात को तीन ही कर्मचारी मौजूद थे। संभवत: मशीन गर्म होने की वजह से आग लगी जिसे देखने दुर्गेश गया तो वह भी झुलस गया।

 

आग बुझाने में टूटे कैमरे, रिकॉर्डिंग सुरक्षित:

मुर्तजा कांचवाला ने बताया कि फैक्ट्री में कैमरे लगे हैं और आग लगने की घटना उसमें जरूर रिकॉर्ड हुई होगी, लेकिन आग बुझाने के प्रयास में वह कैमरे टूट चुके थे।

 

वर्षों पुराने आग बुझाने के यंत्र रखे थे:

मूर्तजा कांचवाला ने बताया कि करीब 5 वर्ष पहले भी फैक्ट्री में आग लगी थी जिसमें लाखों का नुकसान भी हुआ था। फैक्ट्री मालिक ने उक्त घटना से कोई सबक नहीं लिया। यही कारण रहा कि फैक्ट्री में आग बुझाने के तीन यंत्र तो रखे थे लेकिन वह वर्षों पुराने होकर चालू हालत में नहीं थे।

 

पुलिस ने मामला जांच में लिया:

अगरबत्ती बनाने के रॉ मटेरियल की फैक्ट्री में आग लगने की सूचना के बाद पंवासा थाना पुलिस मौके पर पहुंची। सबसे पहले आग बुझाने के प्रयासों को देखा उसके बाद जांच शुरू की है। पुलिस ने बताया कि आग लगने के कारणों के साथ लापरवाही की भी जांच की जायेगी।

Leave a Comment