उज्जैन सहित मध्यप्रदेश के सभी संभाग में आज बारिश की संभावना

रीवा, जबलपुर और उज्जैन संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश का अनुमान; 24 घंटे में सीधी और सिवनी में सबसे ज्यादा बारिश

भोपाल। मध्यप्रदेश में मानसून की बारिश का सिलसिला लगातार जारी है। मानसून आज पूरे प्रदेश को कवर कर सकता है। अब तक ग्वालियर-चंबल के कुछ हिस्से में मानसून नहीं पहुंचा है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में प्रदेश के सभी संभागों में हल्की और मध्यम बारिश की संभावना जताई है। इसमें रीवा, जबलपुर, उज्जैन संभाग के जिलों में कहीं कहीं भारी बारिश होने का भी अनुमान बताया है। बता दें, मानसून ने प्रदेश में 10 जून को ही दस्तक दे दी थी, लेकिन मानसून अभी तक बाकी प्रदेश के हिस्से में नहीं पहुंचा है।

मौसम वैज्ञानिक पीके शाह ने बताया कि पश्चिम राजस्थान से पूर्वी उत्तर प्रदेश तक ट्रफ लाइन जा रही है। इससे राजधानी समेत प्रदेश के सभी संभागों में हल्की और मध्यम बारिश की संभावना बनी हुई। शाह ने बताया कि शुक्रवार को मानसून गुना और अशोकनगर तक आ गया है। आज मानसून प्रदेश के बाकी बचे ग्वालियर के कुछ हिस्से और चंबल संभाग को कवर सकता है।

बंगाल की खाड़ी में मजबूत सिस्टम बन रहा, अरब सागर से भी नमी आ रही
बंगाल की खाड़ी में मजबूत सिस्टम बन रहा है। अरब सागर की ओर से भी हल्की नमी आ रही है। इस कारण अगले 24 घंटे में मानसून पूरी तरह से मप्र को कवर कर लेगा। इसकी शुरुआत पूर्वी मध्यप्रदेश से होगी। यहां अच्छी बारिश की संभावना है। यह सिस्टम मालवा-निमाड़ को भी भिगोएगा। दक्षिण-पश्चिम मानसून मप्र के बड़वानी, खरगोन, इंदौर, अलीराजपुर, झाबुआ, देवास, आगर, उज्जैन, रतलाम, शाजापुर, राजगढ़, गुना, अशोकनगर, टीकमगढ़, निवारी और झांसी जिलों में ज्यादा सक्रिय हो रहा है। रतलाम में बारिश से सड़कें पानी में डूब गईं। जिला अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड, मेल-फीमेल वार्ड और मानसिक रोगी वार्ड में अस्पताल की सीवरेज का पानी भर गया। अस्पताल के मानसिक रोगी वार्ड में मरीज सीवरेज के पानी में भीगते नजर आए।

Leave a Comment