छात्रों की काउंसलिंग:कृष्ण प्रेम में घरवालों से ट्यूशन का कहकर वृंदावन के लिए ट्रेन में बैठी नौवीं की दो छात्राएं, कोटा से लाई पुलिस फिर यहां काउंसलिंग

नौवीं कक्षा की छात्रा भगवान श्रीकृष्ण को इतना अधिक मानती हैं कि घरवालों को बिना बताए सहपाठी छात्रा को लेकर वृंदावन के लिए निकल गई। ट्यूशन का कहकर निकली दोनों छात्राएं जब वापस नहीं लौटी तो घरवाले घबरा गए व पुलिस को घटना की जानकारी दी। सीसीटीवी फुटेज की मदद से किसी तरह छह घंटे में पुलिस ने दोनों छात्राओं का पता लगा लिया व कोटा स्टेशन पर दोनों को उतारने के बाद वापस लेकर आई।

माधवनगर थाना क्षेत्र के बागपुरा की ये 14 वर्षीय दो छात्राएं सोमवार को लापता हुई थी। जिन्हें पुलिस ने रात में ही खोज भी लिया। मंगलवार सुबह पुलिस ने छात्राओं को परिजनों के हवाले करने से पूर्व एक छात्रा की महिला बाल विकास विभाग के वन स्टॉप सेंटर से काउंसलिंग कराई।

इस दौरान छात्रा का कहना था कि घरवाले एक महीने पहले राजस्थान घूमने के लिए गए थे, तब उनसे जिद की थी कि भगवान श्रीकृष्ण की मैं भक्त हूं और मुझे वृंदावन दर्शन को जाना है। घरवालों ने तब टाल दिया। इसके बाद से ठान लिया था कि किसी भी तरह वृंदावन जाना है।

बहुत बड़ी रिस्क लेकर निकल गई थीं छात्राएं -टीआई
छात्रा ने ये मान लिया था कि घरवाले उसे वृंदावन नहीं ले जाएंगे, इसलिए खुद ने जाने की ठान ली। माधवनगर थाना प्रभारी लोधा ने बताया सहपाठी छात्रा के साथ रिस्क लेकर दोनों निकल गई थीं, वह तो सकुशल मिल गईं, तब हमारी जान में जान आई। परिजनों को भी समझाइश दी है कि डांटे नहीं व मोबाइल देते समय बच्चों की गतिविधि पर नजर भी रखे।

छात्राओं ने मोबाइल पर सबसे ज्यादा वृंदावन और वहां जाने वाली ट्रेन की डिटेल खोजी, इसी से तलाश की

छात्रा व उसकी सहपाठी के गायब होने का पता चलते ही पुलिस ने अपहरण की धारा में केस दर्ज किया। सीएसपी विनोदकुमार मीना व माधवनगर थाना प्रभारी मनीष लोधा ने बताया घरवालों के मोबाइल चेक किए। उसमें पता करने पर पाया कि छात्रा ने घरवालों के मोबाइल से वृंदावन व वहां तक जाने वाली ट्रेन के बारे में सबसे ज्यादा खोजबीन की है।

समझ में आ गया कि दोनों निश्चित रूप से वृंदावन ही जाएंगी। घरवालों ने बताया कि छात्रा ट्यूशन फीस के 600 रुपए लेकर गई थी। पुलिस ने सीसीटीवी कैमरे चैक किए तो दोनों छात्रा स्टेशन के अंदर जाते दिखी। रात 11 बजे तक उन्हें खोज भी लिया। छात्रा की काउंसलिंग इसलिए कराई ताकि उसकी मनोस्थिति समझी जा सके व इसके बाद उसे इस तरह जाने से क्या नुकसान अर्थात अनहोनी हो सकती थी ये भी बताया गया।

Leave a Comment