परीक्षा मार्गदर्शन : माशिमं ने जारी किया वीडियो कंटट, Helpline Number

परीक्षा मार्गदर्शन : माशिमं ने जारी किया वीडियो कंटट, हेल्पलाइन नंबर

दसवीं-बारहवीं की बोर्ड परीक्षा अगले सप्ताह से शुरू होने वाली है। इन दिनों छात्र-छात्राओं को परीक्षा का तनाव है। पढ़ाई करने के बावजूद विद्यार्थी को याद नहीं रहता है। विद्यार्थियों की समस्या को ध्यान में रखते हुए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने वीडियो कंटेंट बनाकर जारी किया है। उसके माध्यम से बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थियों को मार्गदर्शन दिया जा रहा है, जिसमें परीक्षा के वक्त टाइम मैनेजमेंट और तैयारी के बारे में बताया है।

 

 

विशेषज्ञों के मुताबिक परीक्षा का दवाब हमेशा विद्यार्थी पर रहा है। पर अब मैनेजमेंट पर जोर दिया जाता है। विद्यार्थियों को यह पता नहीं रहता है कि किन प्रश्नों को पहले हल किया जाए। प्रश्नों के जवाब की शब्द सीमा कितनी रखें। इन बातों के बारे में समझाया जा रहा है।

माशिमं ने परीक्षा को ध्यान में रखते हुए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 रखा है। जहां परीक्षा से जुड़ी समस्या को लेकर विशेषज्ञ मार्गदर्शन करने में लगा हे।

अब हेल्पलाइन सेवा के अंतर्गत बातें काम की शीर्षक से प्रेरणादायी वीडियो बनाकर यू-ट्यूब पर प्रसारित किए जा रहे हैं। इसका उद्देश्य विद्यार्थियों में नैतिक मूल्यों का संवर्धन, अनुशासन एवं मनोबल वृद्धि करना है। बातें काम की, श्रृंखला के अंतर्गत परीक्षा की तैयारी शीर्षक से वीडियो माशिमं यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड किया है।

इसका लाभ मिलेगा…

अधिकारियों के मुताबिक इन वीडियो की विषयवस्तु इस प्रकार से बनाई है कि इनका लाभ विद्यार्थियों, पालकों, शिक्षकों ले सकते है। वैसे समय-समय पर अलग-अलग विषयों पर वीडियो अपलोड किए जाते है। उन्होंने बताया कि कई बार विद्यार्थियों को परीक्षा में सब कुछ आता है। मगर टाइम मैनेजमेंट नहीं करने से कई प्रश्न के उत्तर लिखना रह जाता है। इससे कम नंबर मिलते है। यहां तक किन प्रश्नों को अधिक समय दे, किन प्रश्नों के जवाब पहले लिखे इन बातों को बताया जा रहा है।

Leave a Comment