महाकाल लोक फेज-2:रुद्रसागर पैदल पुल 31 अगस्त तक पूरा होना मुश्किल, बाकी काम तय सीमा में होने से सितंबर में हो सकता लोकार्पण

महाकाल लोक फेज टू के लगभग सभी कार्य तो तय डेड लाइन 31 अगस्त में पूरे हो जाएंगे लेकिन रुद्रसागर पैदल पुल का निर्माण इस समयावधि तक पूरा होना मुश्किल है। जिम्मेदार इसके पीछे बारिश को बढ़ी वजह मानकर चल रहे है। बहरहाल इन तमाम परिस्थितियों के बीच सितंबर में फेज-2 के उक्त कामों के लोकार्पण की पूरी संभावना बन रही है।

महाकाल फेज-2 के तहत कई प्रकार के तकनीकी व निर्माण कार्य चल रहे हैं। मुख्य रूप से इन्हें 11 भागों में बांटा गया हैं। ये गुणवत्ता के साथ तय समय सीमा में पूर्ण हो अधिकारियों द्वारा इसकी प्लानिंग बनाई गई। इन सभी कामों को पूर्ण करने की डेड लाइन 31 जुलाई ही तय की गई थी लेकिन इस डेड लाइन में काम पूरे नहीं होने पर बाद में 31 अगस्त तक इन्हें हर हाल में पूरा करना तय किया गया है। प्रत्येक कार्य की अलग-अलग डेड लाइन प्रशासन ने तय कर दी है।

कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने चेतावनी दे रखी है कि जो ठेकेदार कार्य करने में पिछड़ेंगे उन पर पैनल्टी लगाई जाएगी। साथ ही वे अन्य कार्रवाई के भी दायरे में आएंगे। यह भी स्पष्ट किया गया था कि सभी कामों का लोकार्पण सितंबर में प्रस्तावित है। लिहाजा लेट-लतीफी व लापरवाही बिल्कुल बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

बाकायदा उन्होंने स्मार्ट सिटी के अधीक्षण यंत्री को डे-टू-डे कार्यों की मॉनीटरिंग करने के निर्देश भी दिए थे। नागपंचमी पर्व की व्यस्तता के बाद के हालात यह है कि उक्त सभी कार्य तो लगभग डेड लाइन में पूर्ण होने जा रहे है लेकिन रुद्रसागर पैदल पुल का निर्माण 31 अगस्त तक पूरा होना मुश्किल है। अधिकारियों का तर्क है कि बारिश की वजह से पुल के काम में देरी हुई है। उसकी गुणवत्ता का पूरा ख्याल रखा जा रहा है।

यह है फेज-2 के प्रमुख 11 कार्य, जिनके पूरा होने से निखर उठेगा क्षेत्र

रुद्र सागर के आसपास कायाकल्प, महाराजवाड़ा बेसमेंट में विक्रेता जोन, नीलकंठ वन-लैंड स्केपिंग व कियोस्क कार्य, 34 म्यूरल का निर्माण, महाराजवाड़ा पार्ट-बी कॉम्प्लेक्स लैंडस्केपिंग, रुद्रसागर पैदल पुल का निर्माण, शिखर दर्शन एवं आपातकालीन प्रवेश द्वार, आई ओपी पर आधारित सीसीटीवी निगरानी, हरिफाटक पार्किंग एवं शाप्स निर्माण, महाकाल मंदिर परिसर में आंतरिक सहित अन्य कार्य (न्यू वेटिंग हॉल, क्लेडिंग एवं अन्य कार्य), चार प्रमुख मार्ग (सरस्वती शिशु मंदिर, बड़ा गणेश, गंगा गार्डन एवं महाकाल चौराहा मार्ग)।

फेज-2 के कामों के पूरा होने से बढ़ेंगी सुविधाएं व आवागमन भी होगा आसान

फेज-2 के कामों के पूर्ण होने पर श्रद्धालुओं के लिए काफी सुविधाएं बढ़ेंगी। साथ ही भीड़ प्रबंधन में मदद मिलेगी। आंतरिक व बाहरी तौर पर आवागमन आसान होगा। खासकर त्योहारों के वक्त जब श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती हैं, तब व्यवस्था बनाने में मदद मिलेगी।

माॅनीटरिंग की जा रही

महाकाल लोक फेज-2 के लगभग सभी कार्य डेड लाइन (31 अगस्त) में पूरे हो जाएंगे लेकिन रुद्र सागर पैदल पुल का निर्माण पूरा नहीं हो पाएगा। लगातार सभी कामों की मॉनीटरिंग की जा रही हैं। आशीष पाठक, सीईओ, स्मार्ट सिटी

Leave a Comment