महाकाल लोक लोकार्पण:महाकाल लोक का पहला निमंत्रण चिंतामण गणेश को आज, इसके बाद शहर को आमंत्रण

महाकाल लोक लोकार्पण का पहला आमंत्रण मंगलवार को सुबह 9 बजे श्रीचिंतामण गणेश को भेट किया जाएगा। इसके बाद मुख्यमंत्री के आग्रह वाला यह आमंत्रण शहर के हर घर-घर पहुंचेगा। आमंत्रण पहुंचाने वाली टीम शहरवासियों से आग्रह करेगी कि वे लोकार्पण वाले दिन घर-प्रतिष्ठानों पर दीप प्रज्वलित करें और वंदनवार भी बांधे। समारोह को पूरे भव्य बनाने की तैयारियां चल रही हैं।

महाकालेश्वर मंदिर परिसर विस्तारीकरण के तहत पहले चरण में करीब 200 मीटर लंबा मार्ग, 25 फीट ऊंची एवं 500 मीटर लंबी म्यूरल वाॅल, विभिन्न मुद्राओं सहित 108 शिव स्तंभ बनाए गए हैं। बड़े रूद्र सागर को साफ कर पानी भरा गया है।

इस विस्तारीकरण को महाकाल लोक का नाम दिया है। इसका लोकार्पण 11 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करने आ रहे है। इसे लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान स्पष्ट कर चुके है कि लोकार्पण दिवस के संध्या काल में महाकाल लोक परिसर के शिवार्पण के समय हर घर में दीप जलाए जाएं। आमंत्रण समिति मंगलवार से लोकार्पण समारोह के लिए आमंत्रण बांटेगी। भाजपा नगराध्यक्ष विवेक जोशी ने बताया शहर के प्रत्येक घर में आमंत्रण पत्र पहुंचाने की तैयारी कर ली गई है।

आमंत्रण समिति से जुड़े कार्यकर्ता शहर के प्रत्येक घर में लोकार्पण समारोह का न्यौता वितरित करने निकलेंगे। आमंत्रण पत्र मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की तरफ से रहेगा। आमंत्रण के साथ ही कार्यकर्ता घर-घर दीप प्रज्वलित कर वंदनवार बांधने का आग्रह भी शहरवासियों से करेंगे।

आमंत्रण समिति के संयोजक मुकेश टटवाल ने बताया महाकाल लोक लोकार्पण समारोह के आमंत्रण का वितरण मंगलवार से शुरू किया जाएगा। प्रथम आमंत्रण श्री चिंतामण गणेश को भेंट करेंगे। इसके बाद शहर के हर घर में आमंत्रण दिया जाएगा। आमंत्रण मुख्यमंत्री की तरफ से रहेगा।

प्रदेश के लोग लोकार्पण समारोह के सहभागी बनेंगे- मुख्यमंत्री
महाकाल लोक लोकार्पण समारोह का सीधा प्रसारण होगा ताकि हर व्यक्ति इसे देख व सुन सके। प्रदेशभर के गांवों में किसी एक मंदिर में ग्रामवासी एकत्र होकर इसके सहभागी बनेंगे। शहरी क्षेत्र के वार्डों के प्रमुख मंदिरों में कार्यक्रम प्रसारण की व्यवस्था की जाएगी। सोमवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिए। मुख्यमंत्री लोकार्पण के संबंध में वीडियो कांफ्रेंस से प्रदेशभर के कलेक्टर व जनप्रतिनिधियों से चर्चा कर रहे थे।

10 को सोनू निगम और 11 को कैलाश खेर देंगे प्रस्तुति
इधर प्रदेश की संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर ने सोमवार को बैठक लेकर विभिन्न प्रस्तुतियों की जानकारी दी। आमसभा में गायक कैलाश खैर की प्रस्तुति होगी। 7 अक्टूबर को लेजर शो होगा। 10 अक्टूबर को सोनू निगम द्वारा भजन एवं देशभक्ति के गीतों की प्रस्तुति की जाएगी। महाकाल गान तैयार कर लिया है। शिप्रा की आरती को भी भव्य बनाएंगे। महाकाल लोक में 600 से 700 कलाकार जो संस्कृति विभाग से संबद्ध हैं, वे प्रस्तुतियां देंगे।

Leave a Comment