यह हादसा नहीं, गैर इरादतन हत्या है…:चार साल बिना दस्तावेज दौड़ी जीप परिवहन अमले को नहीं दिखी, अब ऑटो-मैजिक वालों को कर रहे परेशान

डीईओ को पत्र लिख स्कूलों के छोटे-बड़े वाहनों की जानकारी मंगवाई जा रही, ताकि इन वाहनों की नंबरिंग की जा सके

उन्हेल-नागदा रोड पर चार बच्चों की जान की वजह जीप चार साल तक बिना दस्तावेजों की दौड़ती रही, क्योंकि परिवहन अमले की कभी उस पर नजर ही नहीं पड़ी। आरटीओ संतोष मालवीय का कहना है कि पूरे साल ही वाहनों की जांच के लिए मुहिम चलाते हैं, सैकड़ों गाड़ियां पकड़कर कार्रवाई भी करते हैं, किसी कारणवश उक्त जीप नजर में नहीं आई, अगर आती तो कार्रवाई करते। परिवहन विभाग के अधिकारी अब छोटे वाहन चालक ऑटो और मैजिक वालों को परेशान कर रहे हैं।

ऑटो-मैजिक वाले बोले- एक सिस्टम तय हो, सहयोग को तैयार

कार्रवाई से नाराज ऑटो, मैजिक वालों ने विधायक पारस जैन व मंत्री डॉ. मोहन यादव से बात की और कहा कि वे नियमाें का पालन में सहयोग को तैयार है लेकिन स्कूल टाइम के बाद गुजर-बसर के लिए सवारी बैठाना चाहते हैं। सिर्फ स्कूली बच्चों काे लाने-छोड़ने से मिलने वाली राशि से परिवार का पालन-पोषण नहीं हो सकता है। परिवहन विभाग एक सिस्टम तय कर दें, हम उसका पालन करने को तैयार है।

ऑटो-मैजिक थाने पर खड़े करवाए- उन्हेल-नागदा मार्ग पर हुए हादसे के बाद परिवहन अमले द्वारा अब अपनी नाकामी छिपाने के लिए छोटे स्कूली वाहन ऑटो, मैजिक वालों पर कार्रवाई की जा रही है, जबकि हादसे के बाद सिर्फ ड्राइवर नहीं जो सिस्टम का पालन नहीं करा पाए उन दोषियों पर भी जांच व कार्रवाई होना चाहिए थी।

वह अभी तक हुई ही नहीं, अब दो दिनों से परिवहन अमला निजी स्कूलों के बाहर से ऑटो, मैजिकों को जब्त करने में ताकत लगाए हुए हैं। शुक्रवार को लगभग 8 से 10 ऑटो, मैजिक को जब्त कर संबंधित थाने पर खड़ा कराया गया।

सीधी बात -संतोष मालवीय, जिला परिवहन अधिकारी

सैकड़ों गाड़ी पकड़ते हैं, जीप रह गई होगी
सवाल- जिस जीप से हादसा हुआ, चार साल से बिना दस्तावेजों के कैसे दौड़ रही थी?
सैकड़ों गाड़ियां पकड़ते हैं व कार्रवाई भी करते हैं, किसी कारणवश उक्त गाड़ी को नहीं देख पाए होंगे।

सवाल- ऑटो, मैजिक जब्ती व जुर्माना करने टीम निकली है, सुधार क्या करने वाले है?
हमें जो पाॅवर है, उसके तहत जब्ती व जुर्माना कर रहे हैं। जिला शिक्षा अधिकारी को भी पत्र लिख वाहनों की सूची मांगी है।

सवाल- स्कूली वाहनों की सूची मंगवाकर क्या करने वाले हैं?
सूची से वैध-अवैध वाहन छांटेंगे व जो अवैध होंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई करेंगे।

सवाल- इससे सुधार कैसे होगा?
सुधार के लिए स्कूल व अभिभावकों को भी जवाबदेही बनती है, फिर भी हम सूची के बाद छोटे स्कूली वाहनों की नंबरिंग कर क्रम निर्धारण करेंगे व नियमों का पालन कराएंगे।

Leave a Comment