रेलवे स्टेशन पर भी बनवाए जा सकेंगे आधार कार्ड:रेलवे के वाणिज्य विभाग ने तैयारी शुरू की; रतलाम, उज्जैन, इंदौर स्टेशन पर सुविधा

रेलगाड़ियों में सफर करने वाले यात्री अब यात्रा के दौरान भी आधार कार्ड नया बनवा या पुराने कार्ड में संशोधन करवा सकेंगे। यह संभव होगा भारतीय रेल देश के डिजिटल इंडिया मूवमेंट के तहत, इसमें रेलवे स्टेशनों पर आधार काउंटर खोले जा रहे हैं। इनमें आधार कार्ड से जुड़ी सेवाएं मिलेंगी। पहले दौर के लिए पश्चिम रेलवे के 6 मंडल के 20 स्टेशनों का चयन किया है। इनमें रतलाम मंडल का इंदौर, उज्जैन और रतलाम स्टेशन शामिल है।

रेलवे के वाणिज्य विभाग ने आधार कार्ड काउंटर खोलने की तैयारी शुरू कर दी है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के साथ मिलकर शुरू किए जाने वाले ये काउंटर सर्कुलेटिंग एरिया या फिर रिजर्वेशन सेंटर में खोले जाएंगे। जगह चयनित करने के लिए रेलवे सर्वे कर रहा है, ताकी यात्री के साथ स्टेशन आने वाले अन्य लोग भी इसका फायदा उठा सके। आधार काउंटर का संचालन रेलकर्मी करेंगे। इसके लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण रेलकर्मियों को ट्रेनिंग देगा। संभवत: मई से रतलाम मंडल के तीनों स्टेशनों पर आधार काउंटर चालू हो जाएंगे। खास बात यह कि इन काउंटर पर नए आधार कार्ड और अनिवार्य आधार अपडेट का काम पूरी तरह फ्री होगा। मोबाइल नंबर अपडेट कराना, घर का पता चेंज कराने के लिए न्यूनतम शुल्क लगेगा।

Leave a Comment