लगातार दूसरे साल शहर के साथ ही जिले में भी 1000 मिमी से अधिक बारिश

बीते 24 घंटों के भीतर हुई बारिश के साथ ही शहर सहित पूरे जिले में औसत बारिश का आंकड़ा 1000 मिमी पार कर गया है। लगातार दूसरे साल शहर और जिले की औसत बारिश ने 1000 मिमी का आंकड़ा पार किया है। वहीं खाड़ी में बन रहे एक और सिस्टम के कारण आगामी एक सप्ताह तक भी बारिश होने के आसार हैं। अगस्त और सितंबर में लगातार बने सिस्टम के कारण इस बार अच्छी बारिश हुई है।

सितंबर में भी करीब 10 दिनों से लगातार बारिश का क्रम बना हुआ है। शुक्रवार को भी हल्की बारिश हुई। जिले की दो तहसीलों में भी बारिश रिकॉर्ड की गई। इसके साथ शहर और जिले की औसत बारिश का आंकड़ा 1000 मिमी पार कर गया। औसत बारिश से यह 100 मिमी अधिक है। मौसम विज्ञान केंद्र भोपाल ने शनिवार को भी जिले में कहीं-कहीं बारिश का पूर्वानुमान लगाया है।

 

शिप्रा में पानी का स्तर कम होने के बाद घाटों से कीचड़ और गंदगी हटाई गई

शुक्रवार को शिप्रा नदी में पानी का स्तर कम होने के बाद घाटों पर कीचड़ व गंदगी हटाने का काम किया जाता रहा। बंगाल की खाड़ी में शनिवार से एक हैवी सिस्टम बनने और इसे नमी मिलने की संभावना है। अगर यह सिस्टम बांग्लादेश की तरफ परिवर्तित नहीं हुआ तो शनिवार से ही अगले एक सप्ताह तक बारिश का दौर बना रह सकता है।

 

कई दिनों से हो रही बारिश के बावजूद गर्मी व उमस का असर नहीं हो रहा कम

इधर पिछले कई दिनों से लगातार हो रही बारिश के बावजूद गर्मी और उमस का असर कम नहीं हो रहा है। शुक्रवार को दिन के तापमान में 2 डिग्री की गिरावट के बावजूद भारी उमस से लोग परेशान होते रहे। दिन में तापमान 34 डिग्री रहा, वहीं रात के तापमान में भी 1.5 डिग्री की गिरावट आई। गुरुवार-शुक्रवार की रात तापमान 23.0 डिग्री रहा।

Leave a Comment