शुद्ध का युद्ध:दूध, घी, दाल-चावल सहित 67 सामान की लिस्ट घोषित, 10 रुपए में होगी मिलावट की जांच

मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत अब आम लोग भी 67 प्रकार की खाद्य सामग्रियों की जांच करवा सकेंगे। इनमें अधिकांश दैनिक उपयोग की खाद्य सामग्री है। लोगों को जांच में पता चल सकेगा कि उनके यहां उपयोग की जा रही खाद्य सामग्री में मिलावट है या नहीं, दूध में पानी तो नहीं मिलाया गया है या फेट प्रतिशत तो कम नहीं है। घी में वनस्पति या अन्य फेट तो नहीं मिला है।

जांच करवाने के लिए लोगों को खाद्य सामग्री अपने साथ लेकर खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारियों पास जाना होगा। जांच के लिए 10 रुपए का शुल्क निर्धारित है। यह राशि जमा कर लोग जांच करवा सकेंगे। इस राशि की उन्हें रसीद भी मिलेगी। जांच के बाद लोगों को रिपोर्ट भी दी जाएगी। यह जांच चलित प्रयोगशाला में होगी।

फूड सैफ्टी अधिकारी बसंत दत्त शर्मा ने बताया संभागीय मोबाइल लैब में कोई भी ग्राहक खाद्य सामग्री की जांच करवा सकता है। घर में उपयोग की जाने वाली अधिकांश खाद्य सामग्रियों की जांच चलित लैब में होगी। इससे उन्हें खाद्य सामग्री की गुणवत्ता का पता चल जाएगा। जांच करवाने के लिए कोई लंबी प्रक्रिया नहीं है, केवल खाद्य सामग्री लेकर आना होगा। इसकी प्रिंटेड रिपोर्ट भी दी जाएगी।

 

सैंपल देकर 10 रुपए की रसीद कटवाना होगी

खाद्य सामग्री की जांच करवाने के लिए आपको फूड सैफ्टी अधिकारियों से संपर्क करना होगा या सीधे क्षीरसागर रोड स्थित पुराने सीएमएचओ कार्यालय परिसर में संचालित खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के कार्यालय में जाना होगा। यहां आपको फूड सैफ्टी अधिकारियों को खाद्य सामग्री का सैंपल देना होगा और 10 रुपए की रसीद कटवाना होगी।

 

67 तरह की सामग्रियों की करवा सकेंगे जांच

ग्राहक दूध, घी, मावा, पनीर, दही, क्रीम, चीज, आइस्क्रीम, कोल्ड्रिंक्स, फ्रूट ड्रिंक्स, मिठाई, मिर्च, धनिया, हल्दी, हींग, दालचीनी, खड़ा धनिया, काली मिर्च, आयोडीन नमक, शक्कर, खोपरा तेल, वनस्पति तेल, पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर, टोस्ट, ब्रेड, मूंग दाल, तुवर दाल आदि, आटा, मैदा, बेसन, चावल, चॉकलेट, केक आदि की जांच करवा सकेंगे।

Leave a Comment