सुविधा फिर शुरू:माधवनगर हॉस्पिटल में अब आम मरीज करवा सकेंगे इलाज

कोरोना संक्रमण कम होने और मरीजों की संख्या घटने पर कोविड हॉस्पिटल माधवनगर को अब आम मरीजों के लिए भी शुरू कर दिया है। यहां पहली मंजिल पर कोविड के मरीजों को भर्ती किया जा रहा है तथा ग्राउंड फ्लोर पर आम मरीजों के लिए मेडिसिन विभाग संचालन किया जाने लगा है। यहां दूसरी बीमारी के मरीज भी इलाज करवा सकेंगे। मार्च-2020 में कोरोना के मरीज सामने आने के बाद माधवनगर हॉस्पिटल में पहले कोविड वार्ड व ओपीडी शुरू की गई थी और मरीजों की संख्या बढ़ने पर इसे कोविड हॉस्पिटल में बदला गया था।

यहां संचालित आई ओटी ऑपरेशन थिएटर तथा आर्थो विभाग एवं मेडिसिन वार्ड को बंद कर दिया गया था। एनआरसी पोषण पुनर्वास केंद्र को भी यहां से चरक हॉस्पिटल में शिफ्ट किया था तथा हड्डी वार्ड को जिला अस्पताल में शिफ्ट किया था। एनआरसी में 20 बेड का आईसीयू कोविड मरीजों के लिए शुरू किया था। मरीजों की संख्या कम होने पर चरक में संचालित 100 बेड के कोविड वार्ड को बंद कर यहां पर 26 जनवरी से आई विभाग शुरू किया है।

कोरोना का संक्रमण कम होने और मरीजों की संख्या लगातार कम होने के चलते माधवनगर के ग्राउंड फ्लोर पर 28 बेड का मेडिसिन वार्ड शुरू किया गया है। इसकी ओपीडी सुबह 9 से अपराह्न 4 बजे तक तथा आईपीडी शाम 4 से दूसरे दिन सुबह 9 बजे तक संचालित की जा रही है। नए आईसीयू का उपयोग भी मेडिसिन की मरीजों के लिए किया जा रहा है। फर्स्ट फ्लोर पर कोविड वार्ड संचालित किया जा रहा है, जहां अभी केवल 18 मरीज ही भर्ती हैं।

आर्थो व सर्जिकल वार्ड जिला अस्पताल में

हड्‌डी रोग विभाग व सर्जिकल वार्ड को जिला अस्पताल में ही संचालित किया जाएगा। यहां मरीजों को भर्ती रखकर उन्हें इलाज दिया जा रहा है। कोई घटना-दुर्घटना होने पर घायलों को सीधे जिला अस्पताल ले जाया जाता है। ऐसे में यहीं पर हड्डी के मरीजों के इलाज की सुविधा शुरू की गई है।

डर के कारण मरीज नहीं आ रहे

माधवनगर में भले ही मेडिसिन विभाग शुरू कर दिया हो लेकिन यहां कोविड हॉस्पिटल संचालित होने से मरीज आने से डर रहे हैं। आम मरीज जिला अस्पताल या प्राइवेट हॉस्पिटल में इलाज के लिए जा रहे हैं। यही वजह है कि यहां पर आम मरीज इलाज के लिए नहीं आ रहे हैं।

अभी 28 बेड का वार्ड शुरू

कोविड मरीज कम होने से माधवनगर हॉस्पिटल के ग्राउंड फ्लोर पर मेडिसिन विभाग शुरू कर दिया है। यहां दूसरी बीमारियों के मरीज इलाज के लिए आ सकते हैं। अभी 28 बेड का वार्ड शुरू किया है, आवश्यकता पड़ने पर और भी बेड बढ़ा दिए जाएंगे।

डॉ. भोजराज शर्मा, प्रभारी, माधवनगर

Leave a Comment