अंधेरगर्दी:संभलकर चलिए… गड्‌ढेदार सड़कें और स्ट्रीट लाइट बंद हैं

बारिश में सड़कें गड्ढों में बदल गई है। गड्ढे पानी से भर गए हैं और सड़कों पर अंधेरा कायम है। इंदौर-उज्जैन फोरलेन सहित प्रमुख मार्गों पर स्ट्रीट लाइट बंद है। वजह है केबल में फाल्ट होने से सप्लाई बंद पड़ी है, जिसे नगर निगम का प्रकाश विभाग सुधार नहीं पाया है। ऐसे में वाहन चालक दुर्घटना का शिकार हो रहे हैं।

सिंहस्थ-2016 में पीडब्ल्यूडी की ईएंडएम शाखा ने शहर को जोड़ने वाले मार्गों पर आगर रोड को छोड़कर स्ट्रीट लाइटिंग का कार्य किया था। इसमें फोरलेन पर सेंटर लाइटिंग की गई थी और ठेका कंपनी की परफार्मेंस गारंटी पूरी होने के बीच ही नगर निगम के प्रकाश विभाग को स्ट्रीट लाइट हैंडओवर कर दी गई।

उसके बाद से ही स्ट्रीट लाइट का रखरखाव नगर निगम के पास है। फोरलेन पर डिवाइडर के बीच में केबल डाली गई और स्ट्रीट लाइट की सप्लाई दी गई। डिवाइडर के बीच में नगर निगम के उद्यानिकी विभाग व फोरलेन की ठेका कंपनी ने पौधे लगा रखे हैं। ऐसे में अंडर ग्राउण्ड केबल जगह-जगह डैमेज हो गई है।

हमारी समस्या नहीं- बिजली कंपनी

केबल में फाल्ट से सप्लाई बंद हो गई और इंदौर रोड पर काला पत्थर से महामृत्युंजय द्वार तक और उसके बाद त्रिवेणी तक स्ट्रीट लाइट आंधी चालू और आधी बंद पड़ी है। बिजली कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि 11 केवी से सप्लाई चालू है। हमारी ओर से कोई समस्या नहीं है। स्ट्रीट लाइट का रखरखाव का जिम्मा नगर निगम के प्रकाश विभाग का है।

दुर्घटना का डर रहता है

बारिश में शहर की सड़कों पर गड्ढे हो गए हैं, जिनमें बारिश का पानी भर गया है तथा स्ट्रीट लाइट बंद पड़ी है। ऐसे में दो पहिया वाहन चालकों को रात में आने जाने में मुश्किल हो रही है और लोग दुर्घटना का शिकार होने के साथ ही वारदातों का भी शिकार हो रहे हैं।

सीमा के विवाद में भी संकट

इंदौर रोड पर त्रिवेणी से आगे की ओर की स्ट्रीट लाइट को लेकर नगरीय सीमा और पंचायत सीमा को लेकर भी विवाद है। नगर निगम की ओर से उक्त क्षेत्र ग्राम पंचायत में होना बताते हुए बिल की राशि जमा करने से और ग्राम पंचायत स्ट्रीट लाइट के बिजली का बिल की राशि जमा करने में असमर्थता जता चुकी है।

ये मार्ग भी अंधेरे में डूबे

काला पत्थर से लेकर महामृत्युंजय द्वार तक की लाइट बंद। हरिफाटक ब्रिज पर ही स्ट्रीट लाइट बंद पड़ी है। गदापुलिया और इंदौर गेट की ओर जाने वाला मार्ग भी अंधेरे में है। चारधाम की मंदिर की ओर जाने वाले मार्ग पर भी आधी लाइट चालू तो आधी लाइट बंद पड़ी है। इम्पीरियल होटल से अवंति हॉस्पिटल तक पूरी लाइट बंद पड़ी है।

फाल्ट होने की समस्या है

सभी प्रमुख मार्गों की स्ट्रीट लाइट चालू है। इंदौर रोड पर केबल में फाल्ट होने से समस्या है, जिसे दिखवा रहे हैं। जल्द ही सुधार करवा दिया जाएगा। जितेंद्र पाल सिंह जादौन, प्रभारी प्रकाश विभाग, नगर निगम

Leave a Comment