आर डी मेडिकल कॉलेज

हम वर्ष 2001 में उज्जैन में एक आदर्श मेडिकल कॉलेज के रूप में लगभग चालीस साल की एक लंबी प्रतीक्षा अवधि के बाद MP कोई मेडिकल कॉलेजों में स्थापित किया गया था स्थापित या तो सरकार में. या पूर्ववर्ती पिछले 40 वर्षों में निजी क्षेत्र हमारा 1 मध्यप्रदेश में निजी मेडिकल कॉलेज

उच्च शैक्षिक मानकों के साथ एक अच्छा मेडिकल कॉलेज चलाने के लिए और उत्कृष्ट चिकित्सा शिक्षा प्रदान करने के लिए एक अच्छा आधुनिक परिष्कृत नैदानिक और चिकित्सकीय उपकरणों के साथ सुसज्जित अस्पताल एक पूर्व अपेक्षित है. हम एक अच्छा आधुनिक अस्पताल उज्जैन चैरिटेबल ट्रस्ट अस्पताल परिष्कृत नैदानिक और चिकित्सीय उपकरणों के साथ कमीशन तेरह साल पहले. अस्पताल 400 बेड की हो रही है. हम भी एक और 570 मेडिकल कालेज परिसर में जहां सभी सेवाओं को मुफ्त प्रदान की जाती हैं beded अस्पताल का निर्माण किया है. हमें गर्व है कि हम प्रदान कर रहे हैं, के रूप में छात्रों के लिए मानक चिकित्सा शिक्षा की परिकल्पना की गई है. छात्रों के पहले बैच को पहले ही पारित कर दिया है और इंटर्नशिप कर रहा है.

एनाटॉमी विभाग एनाटॉमी में स्नातक छात्रों के सकल और सूक्ष्म संरचना और मानव शरीर के विकास के व्यापक ज्ञान प्रदान करने के लिए अंगों और संरचना शामिल की नैदानिक संबंध को समझने का एक आधार है और इस रोग के लिए संरचनात्मक आधार प्रदान करने के उद्देश्य के साथ शिक्षण के व्यापक लक्ष्य प्रस्तुति. शिक्षण संज्ञानात्मक डोमेन, psychomotor डोमेन और भावात्मक डोमेन उद्देश्यों के साथ किया जाता है.

अनुसंधान के हितों

टेरटालजी एंथ्रोपोलॉजी शब्द – साधन प्रोटोकॉल के और neuroanatomy.

अनुसंधान

कार्य टेरटालजी और मानवमिति के क्षेत्र में प्रगति में है. वर्तमान में विभाग मालवा क्षेत्र के Berwa जनजाति के anthropometrical सर्वेक्षण कर रही

उपलब्ध सुविधाएं

महामहिम के लिए नियमित histological तकनीक धुंधला हो जाना और विशेष धुंधला हो जाना. बर्फ़ीली सूक्ष्म प्राथमिक, बुनियादी आनुवंशिक प्रयोगशाला के उपकरण.

आवास

विभाग विच्छेदन हॉल संग्रहालय, प्रोटोकॉल के प्रयोगशाला, ट्यूटोरियल हॉल, तैयारी कमरे, embalming कमरे, दो व्याख्यान सिनेमाघरों सहित विशाल आवास मिला है. संग्रहालय 550 मानव नमूनों, मॉडल, चार्ट, एक्स रे Gallary आदि आकर्षक कैटलॉग के साथ प्रदर्शित किया गया है.

शिक्षण सामग्री

विभाग 32 शवों चल रहा है. एक शव दस छात्रों के एक समूह को विच्छेदन के लिए प्रदान की जाती है. इसके अलावा audiovisual एड्स, कंप्यूटर, सीडी, VCPs, OHPs आदि विभाग में उपलब्ध हैं.

परियोजना के भविष्य:

यह जेनेटिक प्रयोगशाला के लिए योजना बनाई है.

फिजियोलॉजी विभाग

फिजियोलॉजी विभाग अच्छी तरह से विकसित अनुसंधान उन्मुख शिक्षा विभाग वे कर रहे हैं अनुसंधान परियोजनाओं मानसिक तनाव और विश्राम के सामान्य स्वस्थ मेडिकल छात्रों में विभिन्न मानकों पर प्रभाव पर किया गया है. पत्रों physiologists के राष्ट्रीय सम्मेलन के लिए प्रस्तुत किया जा रहा है. विभाग अच्छी तरह से उन्नत अनुसंधान प्रयोगशाला के लिए कार्य कर रहा है.

अनुसंधान के हितों

नैदानिक कार्डियोवास्कुलर फिजियोलॉजी

नैदानिक श्वसन फिजियोलॉजी एवं पोषण फिजियोलॉजी.

उपलब्ध सुविधाएं

Polyrite, Physiographs, colorimeter, आदि के प्रदर्शन कक्ष, एम्फ़िबियाई लैब, स्तनधारी प्रयोगशाला, रुधिर विज्ञान प्रयोगशाला, क्लीनिकल फिजियोलॉजी प्रयोगशाला, अनुसंधान प्रयोगशाला, विभागीय पुस्तकालय, शिक्षण स्टाफ रूम

जैव रसायन विभाग

विभाग अत्यधिक कुशल संकाय जो अनुसंधान परियोजनाओं में सुपर ऑक्साइड Dismutase पूर्व एक्लंप्षण में एंजाइम का स्तर और कार्सिनोमा गर्भाशय ग्रीवा, उज्जैन में और चारों ओर बायोकेमिकल पैरामीटर के संदर्भ मूल्यों पर शामिल है.

अनुसंधान के हितों Enzymology, लिपिड चयापचय, अमीनो एसिड, एंटी और द्रोह. उपलब्ध सुविधाएं

स्पेक्ट्रोफोटोमीटर.

विश्लेषक इलेक्ट्रोलाइट. पतली परत क्रोमैटोग्राफी. पाली Acrylamide जेल वैद्युतकणसंचलन. डिजिटल पीएच मीटर. बायोकैमिस्ट्री ऑटो विश्लेषक.

रक्त गैस विश्लेषक. प्रदर्शन कक्ष, जैव रसायन विज्ञान प्रयोगशाला, विभागीय पुस्तकालय,

शिक्षण स्टाफ रूम, अनुसंधान प्रयोगशाला.

कम्युनिटी मेडिसिन विभाग

कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के एक भारत का सबसे अच्छा विभाग की है. प्रोफेसर विनोद दीवान, महामारी विज्ञान के प्रोफेसर और अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य के प्रोफेसर, कारोलिंस्का संस्थान, स्टॉकहोम, स्वीडन, सार्वजनिक स्वास्थ्य में एक अंतरराष्ट्रीय प्राधिकरण पर, इस विभाग में सहायक प्रोफेसर है. विभाग के संकाय युवा ऊर्जावान शिक्षकों को जो सक्रिय रूप से क्षेत्र दुनिया renowed संस्थानों के साथ सहयोग में विभिन्न विषयों पर अनुसंधान कार्य में शामिल कर रहे हैं और अंतरराष्ट्रीय पत्रिकाओं में कई लेख प्रकाशित है. प्रोफेसर बो एरिकसन NSPH में biostatistics के प्रोफेसर (जन स्वास्थ्य के नॉर्डिक स्कूल) भी यहाँ सहायक प्रोफेसर है. अनुसंधान R.C.H. हितों और उष्णकटिबंधीय रोगों, टीबी, अनुदैर्ध्य जनसांख्यिकीय अध्ययन एचआईवी.

विशेष उपलब्धियों

कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के सामाजिक – आर्थिक और अनुदैर्ध्य जनसांख्यिकीय डेटा बेस के निर्माण और क्षेत्र में अनुसंधान कार्य के लिए Palwa क्षेत्र प्रयोगशाला में विकसित किया गया है. इस क्षेत्र प्रयोगशाला है, जो 12,000 परिवारों के साथ 60 गांवों को शामिल किया गया है, हमारे विशेष उपलब्धि है कि पिछले वर्षों में विकसित करेगा. यह स्वास्थ्य देखभाल और आने वाले वर्षों में अपने वितरण में भरोसेमंद डेटा प्रदान करेगा. ऐसे क्षेत्र प्रयोगशाला शायद ही भारत या दक्षिण एशिया में कहीं भी उपलब्ध है.

कम्युनिटी मेडिसिन विभाग ने एक विशेष रूप से पहचान करने और उनके वितरण का अध्ययन करने के लिए और अधिक प्रभावी और बेहतर स्वास्थ्य देखभाल के प्रावधान के लिए उनकी भागीदारी की तलाश करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों के लाभों का विस्तार करने के लिए रणनीति विकसित करने के लिए उज्जैन जिले के निजी स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं का पता लगाने में लक्ष्य अध्ययन किया गया है शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में विशेषाधिकार प्राप्त लोगों के तहत. क्षेत्र में उनके वितरण दुनिया में पहली बार के लिए भौगोलिक सूचना प्रणाली (जीआईएस) की मदद के साथ प्रदर्शित किया गया है. कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के जन स्वास्थ्य के नॉर्डिक स्कूल के साथ घनिष्ठ संबंध है, स्वीडन और Gotenberg कारोलिंस्का संस्थान, स्टॉकहोम, स्वीडन और उन दोनों के बीच विशिष्ट परियोजनाओं के लिए संकाय विनिमय एक नियमित विशेषता बन गया है.

परियोजना चल रहे सामुदायिक चिकित्सा

निजी स्वास्थ्य क्षेत्र (PSP) प्रदर्शन: गैर Governmemtal स्वास्थ्य देखभाल के भूमिका: गुंजाइश और नीतियों का एक ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने योगदान को बढ़ावा देने के लिए स्वास्थ्य में सुधार के साथ क्षमता का एक अध्ययन. डिजिटल नक्शे और स्वास्थ्य देखभाल और भौगोलिक सूचना प्रणाली (जीआईएस) की मदद के साथ योजना के प्रावधान के लिए डेटाबेस का विकास. अनुदैर्ध्य जनसांख्यिकीय और सामाजिक ecomonic और उज्जैन जिले के 60 गांवों का सर्वेक्षण विश्लेषण. तीव्र श्वसन संक्रमण और उज्जैन जिले के पीएचसी Narwar में 5 के तहत बच्चों में अतिसारीय रोगों के बेहतर प्रबंधन के लिए सार्वजनिक – निजी भागीदारी के मॉडल को विकसित करना. आईईसी प्रदान एचआईवी / एड्स को संबोधित शहरी स्लम, उज्जैन के अशोक नगर के किशोर के बीच के में सामाजिक क्लब और किशोर क्लिनिक के प्रभाव का अध्ययन करने के लिए. निर्माण अपशिष्ट जल के अस्पताल का इलाज आर्द्रभूमि के प्रदर्शन evalution. उज्जैन जिले के 60 गांवों के पीने के पानी की गुणवत्ता की निगरानी.

लिंग और तपेदिक एक बहु केंद्र जानबूझकर अनुसंधान परियोजना.

उपलब्ध सुविधाओं – प्रदर्शन कक्ष – प्रयोगशाला – विभागीय पुस्तकालय सह संगोष्ठी कक्ष – अनुसंधान प्रयोगशाला – Palwa फील्ड लैब केंद्र – चिकित्सा शिक्षा विभाग.

पैथोलॉजी विभाग

विभाग के अनुसंधान के लिए सभी नवीनतम उपकरणों है. विभाग के बीच सहयोग और बर्जेन विश्वविद्यालय नॉर्वे जहां डॉ. (श्रीमती) M.Purohit Asso.Professor, अतिरिक्त फुफ्फुसीय टीबी पर अनुसंधान कार्य का आयोजन होता है.

अनुसंधान के हितों

हिस्तोपैथोलोजी साय्टोपैथोलोजी, और Haematology.

सुविधाएं उपलब्ध ऊतकविकृतिविज्ञानी, आकांक्षा कोशिका विज्ञान और पैप स्मियर. अस्थि मज्जा आकांक्षा और बायोप्सी. ब्लड बैंक सेवा. क्लीनिकल पैथोलॉजी और विशेष परीक्षणों सहित Haematology पूरा करें. पूरी तरह से स्वचालित सेल काउंटर, रक्त गैस विश्लेषक, फ्लोरोसेंट खुर्दबीन विभाग एक आदर्श रक्त बैंक के चलाता है. – प्रदर्शन कमरे रुग्ण एनाटॉमी और हिस्तोपैथोलोजी / प्रयोगशाला साय्टोपैथोलोजी प्रयोगशाला – क्लीनिकल पैथोलॉजी / Haematology प्रयोगशाला – संग्रहालय विभाग पुस्तकालय सह संगोष्ठी कक्ष – अनुसंधान प्रयोगशाला

सूक्ष्म जीव विज्ञान विभाग

टीबी के विभागों प्रयोगशाला अंतर्राष्ट्रीय संघ द्वारा किया गया है क्षय रोग और फेफड़ों के रोग (IUATLD), पेरिस के खिलाफ अनुसंधान के लिए मान्यता प्राप्त है. अनुसंधान के क्षेत्र तपेदिक, mycotoxins, Cryptosporidiosis किया गया है. रोग प्रोफाइल में पहचान. विभाग अच्छी तरह से नवीनतम उपकरणों के साथ सुसज्जित है.

अनुसंधान के हितों

फफूंद और anaerobic संस्कृति, क्षय रोग, Maleria.

सुविधाएं उपलब्ध रक्तोदकविज्ञान के लिए पूरी तरह से स्वचालित IMX प्रणाली. संस्कृति और संवेदनशीलता परीक्षण, एलिसा पाठकों के सभी प्रकार के. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त तपेदिक अनुसंधान प्रयोगशाला. – प्रदर्शन कक्ष. सर्विस प्रयोगशाला मैं. Anaerobic जीवाणु सहित ii. सीरम विज्ञान iii. विषाणु विज्ञान iv. Parasitology v. Mycology vi. तपेदिक vii. इम्यूनोलॉजी – संग्रहालय – विभागीय प्रयोगशाला सह संगोष्ठी कक्ष – अनुसंधान प्रयोगशाला

फॉरेंसिक मेडीसिन विभाग

फोरेंसिक मेडिसिन विभाग मॉडल, एक्स – रे, फोटो और उत्कृष्ट संग्रहालय में हथियारों के व्यापक अच्छी संख्या है. फोरेंसिक नृविज्ञान के क्षेत्र में फोरेंसिक अनुसंधान विभाग के साथ शामिल है.

अनुसंधान के हितों

फोरेंसिक हिस्तोपैथोलोजी, एनजाइम और मृत्यु के बाद समय के संबंध में इलेक्ट्रोलाइट्स.

उपलब्ध स्पेक्ट्रोफोटोमीटर सुविधाएं. विश्लेषक इलेक्ट्रोलाइट. पतली परत क्रोमैटोग्राफी. हिस्तोपैथोलोजी लैब. अच्छी तरह से सुसज्जित मेडिको कानूनी ऑटोप्सी के लिए मुर्दाघर. संग्रहालय और अनुसंधान प्रयोगशाला.

औषधि विभाग

औषध और नैदानिक भेषजगुण विभाग नैदानिक और खोजी भेषजगुण के क्षेत्र में उन्नत अनुसंधान के लिए सुविधा है. विभाग ही कला जैव उपलब्धता और निकट भविष्य में ड्रग विश्लेषण प्रयोगशाला के राज्य के विकास के साथ संबद्ध करने की योजना बना रहा है. विभाग ड्रग्स और राष्ट्रीय Phamacovigilance कार्यक्रम के तर्कसंगत उपयोग के संवर्धन के लिए सोसायटी के साथ जुड़ा हुआ है.

– प्रदर्शन कमरे

– व्यावहारिक प्रयोगशाला

मैं. प्रायोगिक भेषजगुण

ii. नैदानिक भेषजगुण

– संग्रहालय

विभागीय प्रयोगशाला सह संगोष्ठी कक्ष –

– अनुसंधान प्रयोगशाला

– शिक्षण कर्मचारी कमरे

अनुसंधान स्वदेशी ड्रग्स एंड Pharmacoepidemiology, प्रतिकूल दवा की घटनाओं के नैदानिक मूल्यांकन हितों. के नैदानिक मूल्यांकन के लिए उपलब्ध सुविधाओं – Psychotrpic ड्रग्स, दर्दनाशक दवाओं, कार्डियोवास्कुलर दवाओं, Diuretics, Antihistaminics और ड्रग्स छात्र और आवास के आकार को प्रभावित. दवा के उपयोग का अध्ययन करने के लिए बाहर ले जाने के लिए. .

सर्जरी विभाग

विभाग के बड़े और बहुत delicated संकाय है. संकाय के सदस्यों अत्यंत योग्य और अनुभवी शिक्षकों और प्रसिद्ध सर्जन हैं. सर्जरी विभाग भारत में किसी भी सबसे अच्छा अस्पताल की तुलना में उपलब्ध सुविधाओं के लिए जाना जाता है. Urosurgery, बाल चिकित्सा सर्जरी, लेप्रोस्कोपिक सर्जरी, Lithotripsy पुनर्निर्माण, और कॉस्मेटिक सर्जरी आम तौर पर किया जाता है. सर्जरी विभाग के सभी नवीनतम सीटी स्कैन, अल्ट्रासाउंड अच्छी तरह से विकसित रेडियो डायग्नोसिस और विकृति विज्ञान विभागों सहित investigational का समर्थन किया है. सर्जरी विभाग में दस lamellar वायु प्रवाह प्रणाली, फिल्टर, स्वच्छ Airflow प्रणाली के साथ अच्छी तरह से सुसज्जित आपरेशन थियेटर है. यूपीएस प्रकाश व्यवस्था. 3000 सर्जरी के बारे में हर साल किया जाता है. विभिन्न मिनिमल एक्सेस सर्जरी laproscope, cysto resectoscope orthoscope, hysteroscope आदि के द्वारा किया जाता है

अनुसंधान के हितों निचले मूत्रपथ बाधा, पैडिट्रिेक सर्जरी, शल्य चिकित्सा में संक्रमण, Colo मलाशय सर्जरी, एच. पाइलोरी, कोच पेट urolithiasis.

उपलब्ध सैनिक Endoscope, Colono स्कोप मूत्राशयदर्शी TURP (वयस्क और बाल चिकित्सा) की सुविधा. Laproscope ब्रोन्कोस्कोप,. सीसीटीवी कैमरा के साथ Lithotripsy (अतिरिक्त और अंतर मूर्त). पैथोलॉजी लैब बाहर ऊतकविकृतिविज्ञानी और रक्तोदकविज्ञान परीक्षण ले जाने के लिए. C.U.S.A. रेडियो आवृत्ति abelator, stereotactic सर्जरी सुविधा. सी शाखा छवि intensifier.

चिकित्सा विभाग

चिकित्सा विभाग के बड़े, शिक्षण और अनुसंधान के व्यापक अनुभव होने संकाय है. विभाग की जांच और उपचार के लिए सभी नवीनतम उपकरण है. विभाग अलग विशेषता क्लीनिक नियमित रूप से आयोजित करता है. विभाग विभिन्न नैदानिक परीक्षणों और अस्पताल और समुदाय में भी अनुसंधान कार्य के साथ जुड़ा हुआ है.

अनुसंधान के हितों Haematology, न्यूरोलॉजी, कार्डियोलॉजी, मधुमेह और उष्णकटिबंधीय रोगों, टीबी.

सुविधाएं आपातकालीन उपचार की सुविधा के साथ उपलब्ध हताहत. वैसे इंटेंसिव केयर यूनिट से लैस है. गहन कार्डियक केयर यूनिट. 2-D इको कार्डियोग्राफी. जी मैं एंडोस्कोपी. हिमोडायल्सिस फॉर. कलर डोपलर. Colonoscopy E.G.G., E.M.G., विद्युत मस्तिष्कलेख .

Leave a Comment