उज्जैन में अभी लंबा लॉकडाउन नहीं लगेेगा:रंगपंचमी भी घरों में ही मनाना पड़ेगी

शहरवासियों के लिए राहतभरी खबर है कि रविवार के अलावा उज्जैन में अलग से कोई लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा। हालांकि कोरोना से जुड़ी गाइड लाइन व पाबंदी यथावत जारी रहेंगी और सभी पर लागू भी होंगी। इनका उल्लंघन करने वाले कार्रवाई के दायरे में आएंगे।

संभागायुक्त संदीप यादव ने बताया कि उज्जैन जिला ही नहीं, संभाग में बढ़ते कोरोना मरीजों के इलाज के लिए विभिन्न अस्पतालों में पर्याप्त बेड चिह्नित किए जा चुके हैं। लिहाजा उज्जैन में फिलहाल रविवार के अलावा अन्य कोई लॉकडाउन लगाने की जरूरत नहीं है। बुधवार को शहर में 86 नए पॉजिटिव मिले। अब तक कुल 109 लोगों की मौत हो गई है। बढ़ते संक्रमण के कारण रंगपंचमी घरों में ही मनाना पड़ेगी। सार्वजनिक रूप से रंग खेलना भी प्रतिबंधित रहेगा।

सीएम के सवाल पर संभागायुक्त ने कहा- 2 हजार बेड तक की है व्यवस्था

इधर, मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान का सवाल था यदि उज्जैन संभाग में कोरोना और बढ़ता है तो क्या इंतजाम हैं। जवाब में संभागायुक्त संदीप यादव ने कहा संभाग स्तर पर रतलाम मेडिकल कॉलेज, उज्जैन के आरडी गार्डी मेडिकल कॉलेज, देवास के अमलतास एवं अन्य अस्पतालों में डेढ़ से दो हजार तक बेड की व्यवस्था है। चूंकि आमजन की धारणा है कि घरों की बजाए अस्पताल में इलाज कराएं और इसके लिए हम अस्पतालों को पूरी तरह से तैयार कर रहे हैं।

सीएम कमिश्नर कॉन्फ्रेंस के जरिए कोरोना की समीक्षा कर रहे थे। इसमें उन्होंने संभाग स्तरों पर मरीजों के लिए जरूरत अनुसार बेड की संख्या बढ़ाने के निर्देश भी दिए। कहा कि प्रदेश के करीब एक तिहाई जिलों में संक्रमण ज्यादा होने से उन जिलों के संभागीय मुख्यालय पर जरूरी प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। वीसी में संभागायुक्त ने ये भी कहा संभाग में कोरोना की संख्या तेजी से बढ़ रही हैं, लेकिन अभी भी मृत्यु दर केवल एक प्रतिशत है। एक माह में कोरोना से 18 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। ऐसे भी प्रयास किए जा रहे हैं कि प्राइवेट अस्पताल में भी पैकेज के तौर पर कोरोना मरीज का इलाज किया जा सके।

अधिकारी अपने प्रभार वाले जिलों में कोरोना रोकथाम की व्यवस्थाओं का जायजा लें

सीएम ने बताया प्रदेश में वैक्सीन के पर्याप्त डोज उपलब्ध हैं। वैक्सीनेशन में तेजी लाई जाए। वीसी में बताया गया कि अब तक 32.35 लाख लोगों को वैक्सीन लगी है। 27 मार्च को 1.1 लाख को वैक्सीन लगी। 20 मार्च को सर्वाधिक 3,57,500 को लगी थी। तीन दिनों में 4 लाख वैक्सीनेशन का लक्ष्य है। सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए अपने प्रभार के जिलों का भ्रमण कर इलाज एवं व्यवस्थाओं को देखें और प्रबंध सुनिश्चित करें।

Leave a Comment