उज्जैन में दिव्यांगों के विवाह के लिये प्रशासन द्वारा बड़े आयोजन की तैयारी, 19 तथा 27 जनवरी को होंगे दिव्यांगों के परिचय सम्मेलन

उज्जैन । दिव्यांग जोड़ों के विवाह एवं निकाह के लिये उज्जैन जिला प्रशासन द्वारा वृहद स्तर पर तैयारी की जा रही है। आगामी 6 मार्च को विशाल विवाह सम्मेलन में दिव्यांग जोड़ों का विवाह एवं निकाह होगा। जोड़ों के परिचय के लिये 19 तथा 27 जनवरी को उज्जैन में परिचय सम्मेलन आयोजित किये जाने की रूपरेखा तैयार कर ली गई है। दिव्यांग जोड़ों को विवाह में सामग्री देने के लिये शहर के दानदाता बढ़-चढ़कर सामने आये हैं। सोमवार को सिंहस्थ मेला कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित हुई बैठक में विभिन्न व्यापारी संगठनों, अशासकीय संस्थाओं और व्यक्तियों ने विभिन्न विवाह सामग्रियां देने के लिये अपनी ओर से पेशकश की। इस दो घंटे चली बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री महेश परमार, उपाध्यक्ष श्री भरत पोरवाल, श्री अशोक प्रजापति, सिंहस्थ मेला प्राधिकरण अध्यक्ष श्री दिवाकर नातू, कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे, निगम आयुक्त श्री आशीष सिंह, शहर काजी श्री खलीकुर्रहमान, श्री शमीम भाई, सेवाधाम आश्रम के श्री सुधीरभाई गोयल, व्यापारिक संगठनों, सामाजिक संगठनों से जुड़े व्यक्ति, दिव्यांगों के कल्याण से जुड़े व्यक्ति, प्रशासनिक एवं विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

विवाह आयोजन के पूर्व परिचय सम्मेलन
इस बैठक में कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे ने बताया कि प्रशासन द्वारा लगभग 101 दिव्यांग जोड़ों के विवाह का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। विवाह आयोजन के पूर्व परिचय सम्मेलन आयोजित किये जाने हैं। आगामी 19 जनवरी को इन्दौर रोड पर आस्था गार्डन में हिन्दू दिव्यांग जोड़ों का परिचय सम्मेलन होगा। इसके बाद 27 जनवरी को होटल इम्पीरियल में मुस्लिम दिव्यांग जोड़ों का परिचय सम्मेलन आयोजित किया जायेगा। परिचय सम्मेलनों में दिव्यांग जोड़ों का पंजीयन किया जायेगा।

मदद के लिये आये बढ़-चढ़कर दानदाता
बैठक में कलेक्टर ने दिव्यांग जोड़ों के विवाह आयोजन की रूपरेखा से अवगत कराते हुए सभी से सहयोग की अपील की। इन जोड़ों को विवाह में मदद के लिये आव्हान किया। कलेक्टर के आव्हान पर बैठक में उपस्थित संगठनों एवं दानदाता व्यक्तियों ने बढ़-चढ़कर अपनी ओर से मदद की पेशकश की। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री महेश परमार ने प्रत्येक जोड़े को डबल बेड तथा ब्लेंकेट देने की घोषणा की। सेवाधाम आश्रम के श्री सुधीरभाई गोयल ने कहा कि उनकी संस्था की ओर से शगुन सामग्री शाल, श्रीफल, नगद भेंट के अलावा 10 हजार रूपये प्रति जोड़ा दिया जायेगा। उनके द्वारा निर्मित किये जाने वाले दिव्यांग ग्राम में मालिकाना हक के साथ आवास और बेरोजगार दिव्यांगों को रोजगार कौशल प्रशिक्षण दिया जायेगा। दौलतगंज व्यापारी संघ द्वारा प्रत्येक जोड़े को शाल, सर्वधर्म समिति द्वारा तुलसी का पौधा, जल चढ़ाने हेतु लोटा, सर सैयद अहमद वेलफेयर सोसायटी द्वारा प्रत्येक जोड़े को

इलेक्ट्रिक आयरन, खाटूश्याम समिति द्वारा गिलास, खेरची किराना व्यापारी संघ द्वारा विवाह सम्मेलन में भोजन व्यवस्था, पेट्रोल पम्प एसोसिएशन द्वारा वर-वधू की विवाह पोषाक, कॉन्ट्रेक्टर एसोसिएशन द्वारा प्रत्येक जोड़े को टी सेट, मंडी व्यापारी संघ के पूर्व अध्यक्ष द्वारा मंगलसूत्र, खाद बीज व्यापारी संघ द्वारा वधूओं को सुहाग की प्रतीक बिछुड़ियां देने की घोषणा की गई। इनके अलावा अन्य कई व्यक्तियों व संस्थाओं द्वारा विवाह सामग्री देने की घोषणा इस बैठक में की गई।

धर्म माता-पिता भी करेंगे कन्यादान
दिव्यांग जोड़ों के विवाह अवसर पर कई नागरिक उनके धर्म माता-पिता की भूमिका भी निभायेंगे। कन्यादान की रस्म उनके द्वारा अदा की जायेगी। बैठक में इस पर चर्चा की गई। विवाह के दौरान फ्लेक्स लगाये जायेंगे, जिन पर धर्म माता-पिता के नाम लिखे होंगे। इसके अलावा वैवाहिक सामग्री देने वाले दानदाताओं के नाम के फ्लेक्स भी लगाये जायेंगे। कलेक्टर ने बताया कि धर्म माता-पिता और विवाह आयोजन में कार्य करने वाले प्रमुख कार्यकर्ता आनन्दक कहलायेंगे। आगामी 19 तथा 27 जनवरी को आयोजित होने वाले परिचय सम्मेलनों में इस कार्य से जुड़े स्वैच्छिक व्यक्ति विवाह के लिये दिव्यांगों के काउंसलर की भूमिका भी अदा करेंगे। ये व्यक्ति दिव्यांगों से सतत सम्पर्क रखकर उनको समझाईश देंगे।
वेब साइट हो रही है तैयार

कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे द्वारा दिव्यांग जोड़ों की जानकारी के लिये तैयार की जा रही मेट्रीमोनियल वेब साइट तैयारी के अन्तिम चरण में है। शीघ्र ही वेब साइट लान्च की जायेगी। इसको तैयार करने में नागदा की दिव्यांग कल्याण संस्था के श्री पंकज मारू द्वारा महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जा रही है।

मैदानी अमले की महत्वपूर्ण भूमिका
दिव्यांग जोड़ों को वैवाहिक बन्धन में बंधने से पूर्व उनको चिन्हांकित करने में मैदानी अमला महत्वपूर्ण रूप से यह कार्य करेगा कि गली मोहल्लों, कॉलोनियों में पहुंचकर दिव्यांग युवाओं को खोजकर सूचीबद्ध करेगा। इसके अलावा सामाजिक न्याय विभाग की सूची से भी दिव्यांग चिन्हांकित किये जायेंगे। इस कार्य में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा, नगरीय निकायों का वार्डों में कार्य करने वाला अमला रोल प्ले करेगा।

विवाह आयोजन की सराहना
बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री महेश परमार के अलावा श्री दिवाकर नातू तथा शहर के नागरिकों, संस्थाओं ने कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे के द्वारा की जा रही दिव्यांग जोड़ों के विवाह आयोजन पहल की मुक्तकंठ से सराहना की। इन व्यक्तियों ने अपनी ओर से इस आयोजन में हरसंभव सहयोग के लिये आश्वस्त किया।

Leave a Comment