जनता से जुड़ी समस्याओं का समाधान तीव्र गति से किया जाये, कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों की बैठक में दिये निर्देश

सभी राजस्व अधिकारी ध्यान दें कि जनता से जुड़ी समस्याओं का निराकरण शीघ्रता से किया जाये। इनमें किसी प्रकार की देरी नहीं हो। एसडीएम सभी पटवारियों के साथ हफ्ते में एक दिन तथा कोटवारों के साथ माह में एक दिन अनिवार्य रूप से बैठक करें। ये निर्देश कलेक्टर संकेत भोंडवे ने राजस्व अधिकारियों की बैठक में दिये। सीईओ जिला पंचायत  रूचिका चौहान भी बैठक में मौजूद थीं।

कलेक्टर ने बैठक में निर्देश दिये कि आरबीसी 6(4) के प्रकरणों में तीव्रता से कार्यवाही कर 15 सितम्बर तक स्वीकृति और राशि वितरण कर दें। राजस्व न्यायालयों में काम हो रहा है, यह आम जनता को दिखे भी। पटवारी अपनी फील्ड में पहुंच रहा है, यह सुनिश्चित करें। सीमांकन प्रकरणों में मेहनत करके अधिकारी निपटारा करें। बीएलओ की नियुक्ति नये सिरे से करते हुए युक्तियुक्तकरण का ध्यान रखा जाये। स्थानीय निकायों को लोक सेवा केन्द्रों में ऑपरेटर और अन्य सामग्री व्यवस्था के लिये एक-एक लाख रूपये दिये जायेंगे।

इसी प्रकार ई-गवर्नेंस के लिये ऑपरेटर तथा सामग्री व्यवस्था के लिये दो-दो लाख रूपये प्रत्येक तहसील को देंगे। हर हलके में भूखण्डधारकों को प्रमाण-पत्रों का वितरण किया जायेगा। प्रत्येक तहसील स्तर पर हजार या उससे ज्यादा प्रमाण-पत्रों के वितरण के लिये कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। एसडीएम नई आबादियों के लिये भी प्रस्ताव भेज सकते हैं।

Leave a Comment