दीपावली पर घरों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों से निकला 300 टन कचरा

उज्जैन । दीपावली को लेकर 15 दिनों पूर्व से शुरू हुई घरों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों की सफाई का आलम यह रहा कि शहर में 300 टन से अधिक कचरा निकला जिसका कलेक्शन नगर निगम के वाहनों ने किया। इस दौरान अतिरिक्त ड्यूटी करने वाले सफाईकर्मियों को नगर निगम की ओर से बाद में छुट्टी का लाभ दिया जायेगा।
दीपावली पर्व की शुरूआत सफाई से होती है जिसके बाद लोग रंगरोगन करते हैं। इस बार भी 15 दिनों पूर्व से ही दीपावली पर्व की तैयारियां लोगों ने शुरू कर दी थी। शहर में आमदिनों की अपेक्षा त्यौहार के समय निकलने वाले अतिरिक्त कचरे को लेकर निगम अधिकारियों ने रणनीति बनाई और सफाईकर्मियों की अतिरिक्त ड्यूटी भी लगाई गई ताकि शहर से रोजाना कचरा कलेक्शन हो सके।

स्वास्थ्य अधिकारी पुरुषोत्तम दुबे ने बताया कि दीपावली तक शहर से 300 टन से अधिक कचरा कलेक्शन हुआ था, जिसको नगर निगम के वाहनों ने नीयत स्थान तक पहुंचाया। इसके लिये नगर निगम के सफाईकर्मियों की ड्यूटी भी लगाई गई थी। छुट्टी के दिनों में भी निगम के सफाईकर्मियों ने काम किया और शहर को स्वच्छ बनाये रखने के लिये जुटे रहे। दुबे के अनुसार निगम के सफाईकर्मियों को आने वाले दिनों में छुट्टी का लाभ भी दिया जायेगा।

चालानी कार्रवाई आज से
त्यौहार के मद्देनजर नगर निगम का अमला शहर में सफाई व्यवस्था बनाये रखने में जुटा हुआ था इसी कारण पोलिथीन का उपयोग और गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ चालानी कार्रवाई बंद कर दी गई थी। निगम के स्वास्थ्य अधिकारी दुबे ने बताया कि आज से चालानी कार्रवाई पुन: शुरू की जायेगी।

Leave a Comment