पटवारी परीक्षा में लाइट गुल होने से परीक्षार्थियों का हंगामा:जनरेटर नहीं चला,दूसरे शिफ्ट की एग्जाम नहीं दे पाए परीक्षार्थी

उज्जैन में पटवारी परीक्षा के दौरान अल्पाइन कालेज सेंटर की लाइट गुल हो जाने के बाद परीक्षा से वंचित हुए परीक्षार्थियों ने जमकर हंगामा किया। लाइट जाने से कम्प्यूटर बंद हो गए थे। जनरेटर ने भी काम नहीं किया। दूसरी शिफ्ट में होने वाली परीक्षा में 345 परीक्षार्थियों शामिल हुए थे उन्हें अब अपने भविष्य की चिंता सताने लगी है। परीक्षा में उज्जैन ग्वालियर चम्बल संभाग के परीक्षार्थी शामिल थे।

उज्जैन के देवास रोड पर अल्पाइन कालेज में व्यापम द्वारा पटवारी परीक्षा का सेंटर बनाया गया था। बुधवार को आयोजित परीक्षा में पटवारी बनने का सपना लिए प्रदेश भर से 345 छात्र उपस्थित होकर अपनी एग्जाम देने के लिए पहुंचे थे। परीक्षा दो सत्र में होने थी पहला सत्र सुबह 9 से 12 का था ,सुबह परीक्षा बिना किसी अवरोध के खत्म हुई इसके बाद दूसरी शिफ्ट 2.30 से 5.30 बजे तक का था। दोपहर वाले दूसरी शिफ्ट की परीक्षा शुरू होते ही करीब सात मिनट बाद सेंटर की लाइट चली गई। इसके बाद जनरेटर चालु करने की कोशिश की गई लेकिन वो नहीं चला,नया जनरेटर मंगवाया गया लेकिन वो भी नहीं चल सका। जिससे छात्र पटवारी परीक्षा का दूसरा पेपर नहीं दे पाए। परीक्षार्थियो ने आरोप लगाया कि परीक्षा शुरू होने के सात मिनिट बाद ही लाइट गुल होने से परीक्षा देने से वंचित रह गए। भिंड से परीक्षा देने आई सोनल जैन ने बताया कि लाइट जाने के बाद कभी 15 मिनिट कभी आधा घंटे तक 3 बार जनरेटर ख़राब हुआ।हम घर से यहाँ तक कैसे पहुंचे है हम ही जानते है। ट्रेन का टिकिट होटल का किराया और अन्य खर्च भी सरकार को देना चाहिए।

एग्जाम दोबारा कराने की मांग

एग्जाम सेंटर पर लाइट जाने के बाद परीक्षार्थियों को उनके भविष्य की चिंता सता रही है। चंदेरी से परीक्षा देने आए विवेक यादव ने बताया कि परीक्षा शुरू होने के सात मिनिट बाद ही लाइट चली गई,जनरेटर खराब हो गया, कालेज प्रशासन ने मुझ पर एफआईआर की धमकी भी दी, कई लोगो को साथ अभद्रता की, प्रशासन हमें लिख कर दे की एग्जाम दुबारा कराई जाए और यात्रा भत्ता दे।

व्यापम ने दोबारा परीक्षा कराने का आश्वासन दिया

दूसरी शिफ्ट के बाद शाम 5.30 बजे जब सभी परीक्षार्थी बाहर निकले तो अल्पाइन कालेज में हंगामा कर दिया। हंगामे की सूचना पर नागझिरी पुलिस सहित तहसीलदार लोकेश चौहान, नायब तहसीलदार राधेशयाम पाटीदार सहित आला अधिकारी परीक्षार्थियों को समझाने के लिए पहुंचे। लोकेश चौहान ने बताया की दो शिफ्ट में एग्जाम होना थी,दूसरी शिफ्ट में करीब आधे घंटे के लिए लाइट चली गयी। जनरेटर चालु नहीं हो पाया दूसरा मंगवाया वो भी चालू नहीं हुआ। जिससे परीक्षार्थी नाराज हो गए और हंगामा करने लगे. हमने व्यापम में अधिकारियो से बात की है।उन्होंने दूसरी शिफ्ट का पेपर दोबारा कराने की बात कही है।

Leave a Comment