पुरी, गंगासागर, काशी और अयोध्या जाने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर

उज्जैन। आइआरसीटीसी जबलपुर से पुरी, गंगासागर, काशी और अयोध्या जाने वाले यात्रियों के लिए भारत गौरव पर्यटक ट्रेन का संचालन करेगा। यह ट्रेन उज्जैन, इंदौर, रानी कमलापति और अनूपपुर के यात्रियों को लेकर जाएगी। पुरी, गंगासागर, काशी और अयोध्या जाने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल आइआरसीटीसी इन शहरों की यात्रा करवाने जा रहा है। इसके लिए मध्यप्रदेश के तीर्थ यात्री ट्रेन 23 जून को जबलपुर से रवाना होगी। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड (आइआरसीटीसी) द्वारा भारत गौरव पर्यटक ट्रेन का संचालन किया जाएगा। यह ट्रेन जबलपुर स्टेशन से पुरी-गंगासागर, काशी यात्रा एवं अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए रवाना होगी।

ट्रेन मध्यप्रदेश के उज्जैन, इंदौर, देवास, शुजालपुर, सीहोर, रानी कमलापति, इटारसी, नरसिंहपुर, जबलपुर, कटनी एवं अनूपपुर स्टेशनों से होते हुए गंतव्य तक जाएगी, ताकि इन शहरों के यात्री भी ट्रेन में सफर कर सकें। रेलवे यात्रियों को गंगासागर, बैद्यनाथ, जसडीह, वाराणसी एवं अयोध्या के दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कराया। इसके लिए उन्हें एक निश्चिम राशि देनी होगी। खास बात यह है कि आइआरसीटीसी आन-बोर्ड और आफ-बोर्ड भोजन देगा, सड़क परिवहन और गुणवत्तायुक्त बसों से दर्शनीय स्थलों की यात्रा करवाएगा। आवास की व्यवस्था, यात्रा में बस और अन्य सुविधा देगा। ट्रेन का लाभ लेने के लिए यात्रियों को निर्धारित शुल्क देकर आरक्षण कराना होगा। इसकी जानकारी आईआरसीटीसी वेबसाइट पर जल्द ही अपलोड की जाएगी।

ट्रेन में बोतल बंद पानी के अनावश्यक इस्तेमाल को कम करने के उद्देश्य से रेलवे ने शताब्दी एक्सप्रेस और वंदे भारत एक्सप्रेस में यात्रियों को अब यात्रियों को रेल नीर की 500 मिली की पानी की बोतल दी जाएगी। शताब्दी एक्सप्रेस और वंदे भारत एक्सप्रेस जैसी प्रीमियम ट्रेनों में अब यात्रियों को एक लीटर नि:शुल्क रेल नीर की बोतल की जगह पर 500 मिली की पानी की बोतल दी जाएगी। अभी तक इन ट्रेनों में यात्रियों को एक लीटर पानी की बोतल दी जाती है, लेकिन अब व्यवस्था में बदलाव किया जा रहा है। हालांकि यात्रियों के पास विकल्प रहेगा कि यदि उनकी 500 मिली की पानी की बोतल खत्म हो जाती है, तो वे ट्रेन में मौजूद कैटरिंग स्टाफ से 500 मिली की अतिरिक्त बोतल नि:शुल्क ले सकेंगे। दरअसल, रेलवे ने जल संरक्षण, वनरोपण और पानी रिसाइकिल करने के कई नियमों के अनुसार यह निर्णय लिया है। दूसरी तरफ लंबी दूरी तय करने वाली प्रीमियम ट्रेन राजधानी एक्सप्रेस में यात्रियों को एक लीटर की रेल की नीर की बोतल की उपलब्ध कराई जाएगी।

Leave a Comment