बोलने में बनाया रिकॉर्ड:उज्जैन के 7 साल के बच्चे ने 1 मिनट 14 सेकंड में सौ वैज्ञानिकों और उनके इन्वेंशन के बारे में बताया

अखंड कुकड़े अभी सात साल का भी नहीं हुआ है लेकिन उसने बोलने के मामले में रिकॉर्ड बना दिया है। अखंड ने मात्र 74 सेकंड में देश-दुनिया के सौ वैज्ञानिकों और उनकी खोज के बारे में बोलकर सुना दिया। अखंड के नाम यह रिकॉर्ड 24 सितंबर को दर्ज किया गया।

अखंड की मां स्वाति ने बताया कि मैं और मेरे पति नवनीत कुकड़े चाहते थे कि बच्चा अपनी पहचान खुद बनाए। इसके लिए हमने कोरोना के दौरान लगे लॉकडाउन को मौका बनाया। हमने बच्चे में पहले संभावनाएं देखीं फिर इंटरनेट पर सर्च किया कि कौन से प्लेटफॉर्म पर बच्चे का नाम रोशन हो सकता है। हमने ये पूरा ध्यान रखा कि उस पर तनाव व दबाव न हो। उसे अपनी क्षमता का पूरा इस्तेमाल करने दिया। पर हमने उसे रुकने नहीं दिया। उज्जैन के महाकाल वाणिज्य केंद्र निवासी स्वाति ने बताया कि वे फिलहाल पति नवनीत की नौकरी के चलते गुजरात में हैं।

ऐसे कराई तैयारी –
चूंकि स्कूलों की भी छुटि्टयां चल रही थीं, इसलिए उसने भी अपना खाली समय का भरपूर उपयोग किया। स्वाति ने बताया कि वैज्ञानिकों के नाम हमने उसे सर्च करके दिये और उसने लगातार कम समय में बोलने की कोशिश की। कई बार हमने रिकॉर्डिंग की, समय चैक किया। जब देखा कि अखंड इतने कम समय में बोलने लगा है तो हमने उसकी रिकॉर्डिंग करके ट्राइंफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स को भेज दिया। जहां से उसे वर्ल्ड रिकॉर्ड के रूप दर्ज कर लिया।

इसके पहले 116 सेकंड में 60 वैज्ञानिकों के नाम का रिकॉर्ड –
अखंड के पहले एक बच्चे ने 116 सेकंड में 60 वैज्ञानिकों और उनके इन्वेंशन के बारे में बोलकर सुनाया था। लेकिन अखंड ने उससे भी कम समय में ज्यादा वैज्ञानिकों के बारे में बोलकर रिकॉर्ड बनाया।

Leave a Comment