भौम प्रदोष पर मंगलनाथ में हुई 1235 भात पूजा:मंदिर समिति को रसीद से दो लाख 36 हजार से अधिक आय, अभिनेता करणवीर बोहरा ने कराया पूजन

उज्जैन। भाद्रपद मास में भौम प्रदोष के संयोग होने से मंगलवार को मंगलनाथ मंदिर में देश-विदेश से आए भक्तों ने 1235 भातपूजा कराई है। वहीं अंगारेश्वर मंदिर में 436 भात पूजा के लिए शासकीय रसीद काटी गई है। मंगलनाथ मंदिर समिति को दो लाख से अधिक की आय हुई है। सुबह से देर शाम तक बड़ी संख्या में श्रद्धालु भगवान मंगलनाथ और अंगारेश्वर के दर्शन लाभ लेने के लिए पहुंचे।

श्री मंगलनाथ मंदिर समिति के प्रशासक केके पाठक ने बताया भाद्रपद मास में मंगलवार को प्रदोष का संयोग होने से मंदिर में होने वाली भातपूजा में इजाफा हुआ है। श्रद्धालु शुभ मुहूर्त और तिथि के संयोग में भातपूजा कराने आते है। यही कारण है कि मंगलवार को प्रदोष होने से यह तिथि भातपूजा कराने के लिए विशेष मानी जाती है। तिथि का लाभ के लिए करीब 1235 भक्तों ने भातपूजा के लिए शासकीय रसीद कटवाई थी। इससे मंदिर समिति को 2 लाख 36 हजार 200 रुपए की आय हुई है। इसी तरह श्री अंगारेश्वर महादेव मंदिर में भी भातपूजा कराने वालों की भीड़ रही। यहां पर भी दिनभर में 436 भक्तों ने भातपूजा कराई। शासकीय रसीद से 63 हजार 450 रुपए की आय हुई है। मंगलनाथ व अंगारेश्वर मंदिर में आम दर्शनार्थी भी महामंगल के दर्शन के लिए पहुंचे। दोनों मंदिर में दिनभर में करीब 15 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। मंदिर प्रशासन ने आम दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए विशेष इंतजाम किए थे।

अभिनेता करणवीर बोहरा ने कराया पूजन

श्री मंगलनाथ मंदिर में देश की कई हस्तियां मनोकामना सिद्धी के लिए भगवान मंगल देव की पूजा कराने को पहुंचते है। मंगलवार को अभिनेता करणवीर बोहरा ने मंगलनाथ मंदिर में भात पूजा कराई। पूजन कार्य मंदिर के अर्पित दुबे और महेश शास्त्री ने कराया। अर्पित दुबे ने बताया कि भाद्रपद मास में भौम प्रदोष का संयोग कम ही बनता है। भगवान मंगलनाथ शुभकर्ता है। इनके पूजन से भक्त को भूमि, भवन, वाहन, पुत्र व धन धान्य की प्राप्ति होने की मान्यता है। शादी व्याह जैसे मांगलिक कार्यों में आ रही बाधा के निवारण के लिए मंगलनाथ की भातपूजा करने का विधान है।

Leave a Comment