महाकालेश्वर मंदिर में अब रोज 5 हजार श्रद्धालुओं को ऑनलाइन प्री-परमिशन

श्रावण में महाकालेश्वर के दर्शन के लिए अब ज्यादा श्रद्धालुओं को ज्यादा समय तक दर्शन की सुविधा मिलेगी। मंदिर समिति ने ऑनलाइन प्री-परमिशन की संख्या मंगलवार को 3500 से बढ़ाकर 5000 कर दी है। दर्शन का समय भी मंगलवार से रविवार तक 16 घंटे यानी तड़के 5 से रात 9 बजे तक रहेगा। श्रावण में महाकालेश्वर के दर्शन के लिए देशभर से श्रद्धालु आते हैं। कोरोना संक्रमण की गाइड लाइन के चलते मंदिर समिति नि:शुल्क ऑनलाइन प्री-परमिशन और शीघ्र दर्शन सशुल्क सुविधा से श्रद्धालुओं को दर्शन करा रही है। अब तक नि:शुल्क परमिशन 3500 को दी जा रही थी। मंगलवार से 5000 श्रद्धालु इस सुविधा से दर्शन कर सकेंगे।

उन्हें मंदिर समिति की वेबसाइट या मोबाइल एप से प्री-परमिशन बुकिंग कराना होगी। मंगलवार से रविवार तक सुबह 5 से रात 9 बजे तक (यानी 16 घंटे) हर घंटे में 350 श्रद्धालुओं को प्री-परमिशन से प्रवेश मिलेगा। महाकाल मंदिर समिति के सहायक प्रशासक मूलचंद जूनवाल के अनुसार मंगलवार से प्री-परमिशन की संख्या बढ़ा दी है।

2 अगस्त सोमवार को ऑनलाइन बुकिंग ब्लॉक
ऑनलाइन बुकिंग में 1 अगस्त तक की बुकिंग फुल हो चुकी है। 2 अगस्त सोमवार की बुकिंग ब्लॉक की गई है। इस दिन की बुकिंग नहीं हो रही। 28 जुलाई से 1 अगस्त तक की बुकिंग फुल हो चुकी है। सोमवार को दर्शन का समय सुबह 5 से दोपहर 1 बजे तक रहने की संभावना है। शाम को महाकालेश्वर की सवारी लौटने के बाद से रात 9 बजे तक रहेगा।

श्रावण में लगातार श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने के कारण प्रशासन दर्शन व्यवस्था को लेकर समीक्षा कर रहा है। मंदिर प्रबंध समिति अध्यक्ष व कलेक्टर आशीष सिंह के अनुसार बीते रविवार और सोमवार को की गई दर्शन व्यवस्था की समीक्षा कर नई व्यवस्था तय की जाएगी।

Leave a Comment